Green Tea पीने से पहले जान लें ये बातें, वरना फायदे की जगह होंगे नुकसान
Advertisement

Green Tea पीने से पहले जान लें ये बातें, वरना फायदे की जगह होंगे नुकसान

Health Tips: अगर आप रोज ग्रीन टी पीते हैं तो कुछ बातें जानना जरूरी है. अगर गलत तरीके से ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो ये बीमारियों की वजह बन सकता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए. 

Green Tea पीने से पहले जान लें ये बातें, वरना फायदे की जगह होंगे नुकसान

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. जो लोग सेहत को लेकर जागरूक रहते हैं उनकी डाइट में ग्रीन टी (Green Tea)  शामिल होना आम बात है. खासकर मोटापे (Obesity) से परेशान लोग ग्रीन टी पीना नहीं भूलते हैं. ये हार्ट और डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी फायदेमंद है, लेकिन इसे पीने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. वरना ग्रीन टी पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

पीने का सही समय? 

ग्रीन टी पीने से पहले इसका सही समय और सही मात्रा के के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है. ग्रीन टी को सुबह खाली पेट नहीं पीना चाहिए. इससे एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. नाश्ता या खाने के बाद ग्रीन टी पी सकते हैं. 

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खतरनाक

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ग्रीन टी पीना काफी नुकसानदायक है. इससे आपके गर्भ पर बुरा असर पड़ सकता है. ग्रीन टी में मौजूद तत्व स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी नुकसानदायक हैं.

एनीमिया में नुकसानदायक 

ग्रीन टी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स आयरन को सोखने का काम करते हैं. अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए. एनीमिया में ग्रीन टी पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

अनिद्रा और की वजह 

ग्रीन टी में कैफीन मौजूद होता है, जो नींद को भगाने का काम करता है. अगर आप अनिद्रा से परेशान रहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए. ग्रीन टी पीने से एंजाइटी और तनाव की परेशानी भी बढ़ सकती है. 

पेप्टिक अल्सर की वजह 

खाली पेट ग्रीन टी पीने की वजह से पेट में कब्ज, दर्द और मतली की परेशानी हो सकती है. इसमें टैनिन मौजूद होता है जो पेप्टिक अल्सर की वजह बन सकता है. इसलिए ज्यादा ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news