Cure For Allergies: मौसमी प्रदूषण, धूल-मिट्टी और नमी से आपको भी हो सकती है एलर्जी, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow11608806

Cure For Allergies: मौसमी प्रदूषण, धूल-मिट्टी और नमी से आपको भी हो सकती है एलर्जी, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Seasonal Allergies Home Remedies: अगर आप एलर्जी से परेशान हैं तो यहां हम बताएंगे कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं. ये बेहद असरदार हैं और इनका किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. तो आइय जानें...

 

Cure For Allergies: मौसमी प्रदूषण, धूल-मिट्टी और नमी से आपको भी हो सकती है एलर्जी, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Seasonal Allergies Home Remedies: आज के समय में धूल और प्रदूषण से एलर्जी की प्रॉब्लम काफी ज्यादा बढ़ गई है. खासतौर से दिल्ली जैसी जगह पर रहने वाले लोगों के लिए ये एक बड़ी समस्या है. बहती नाक, खुजली, लाल आंखे, सांस लेने में कठिनाई और सीने में जकड़न एलर्जी के संकेत होते हैं. जिसका समय रहते इलाज न किया जाए तो ये और गंभीर हो सकते हैं. तो इन लक्षणों को समझते हुए आप यहां दिए जा रहे घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं...

धूल-मिट्टी और प्रदूषण से बचने के लिए घरेलू नुस्खे- 

1. शहद का इस्तेमाल करें-
शहद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-सेप्टिक गुणों का खजाना होता है. जो एलर्जी की समस्या से निपटने में बेहद प्रभावी है. इसका सुबह खाली पेट सेवन बेहद फायदेमंद रहेगा या फिर गरम पानी में शहद को मिलाकर पीएं. 

2. सेब का सिरका-
सेब का सिरका वजन घटाने के साथ ही एलर्जी का भी बहुत ही असरदार इलाज है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो धूल-मिट्टी में मौजूद कीटाणुओं का खत्मा कर एलर्जी के असर को कम करने में मददगार होते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और स्वादानुसार शहद मिलाकर इसका सेवन करें. दिन में 1 से 2 बार पिया जा सकता है.

3. हल्दी का उपयोग-
हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है. इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं, जो एलर्जी के प्रभाव को कम करने का काम करते हैं जिससे वो गंभीर इंफेक्शन में नहीं बदलता है. तो इसे आप गर्म दूध में मिलाकर पिएं. 

4. ग्रीन टी का सेवन करें-
ग्रीन टी एंटी-माइक्रोबियल गुणों से खजाना होती है, जो धूल-मिट्टी से होने वाली एलर्जी से राहत दिलाने में बहुत हद तक मददगार है. तो एलर्जी से राहत पाने के लिए 1 कप गर्म पानी में 1 छोटी चम्मच शहद और 1 छोटी चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इस मिश्रण में 1 ग्रीन टी का बैग डालें और इसका सेवन करें. आप इसे दिन में दो बार पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले

चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news