Diabetes: जानिए डायबिटीज रोगियों के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना क्यों जरूरी है
Advertisement

Diabetes: जानिए डायबिटीज रोगियों के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना क्यों जरूरी है

Diabetes Control Kaise Kare: डायबिटीज पेशेंट को इम्‍यूनिटी बनाए रखना बहुत जरूरी होता है, इम्युनिटी को बूस्ट करना कोई मुश्किल काम नहीं है. आप अपनी लाइफस्‍टाइल को इस तरह मैनेज कर सकते हैं.   

Diabetes: जानिए डायबिटीज रोगियों के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना क्यों जरूरी है

डायबिटीज एक कॉम्प्लिकेटेड डिसऑर्डर है. ये कार्डियो वैस्कुलर इशूज और किडनी संबंधी कई बीमारियों को न्योता भी देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है. जब आपको डायबिटीज होती है, तो बैक्टीरिया और वायरस के प्रति इम्यून सिस्टम का रिस्पॉन्स काफी हद तक खराब हो जाता है, जिससे संक्रमण और बीमारियां हो सकती हैं. मधुमेह के रोगी न केवल संक्रमण को आसानी से पकड़ लेते हैं, बल्कि उन्हें ठीक होने में ज्यादा समय भी लग सकता है.

इम्यूनिटी पर दें ध्‍यान 

एक स्ट्रांग इम्यूनिटी डायबिटीज के मरीजों में इन्फेक्शन्स को रोकने और उसके जोखिम को कम करने में मदद करती है. इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर थोड़ा और ध्यान देना फायदेमंद हो सकता है. अपने भोजन, गतिविधियों और स्लीप शेडयूल का ख्याल रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स को डाइट में शामिल करें. ये बीमारियों के जोखिम से लड़ने में जरूरी एनर्जी देने का काम करते हैं.

इम्युनिटी बूस्ट करना कोई मुश्किल काम नहीं  

अगर आप सही आहार का सेवन करना जानते हैं तो अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करना कोई मुश्किल काम नहीं है. मौसमी सब्जियां, फल, कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स और रेगुलर फिजिकल एक्टिविटीज के साथ, आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए डाबर च्यवनप्रकाश शुगर फ्री जैसे हेल्थ सप्लीमेंट्स की मदद ले सकते हैं.fallback

डाबर च्यवनप्रकाश बढ़ाएगा इम्यूनिटी   

डाबर च्यवनप्रकाश में इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाली जड़ी बूटियां हैं और अच्छी बात ये है कि इसमें किसी भी तरह की एडेड शुगर नहीं है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह पूरी तरह सुरक्षित है क्योंकि इसे क्लिनिकली टेस्ट किया गया है. एक चम्मच च्यवनप्रकाश (लगभग 10 ग्राम) कई हर्बल सामग्री से भरा होता है. इसमें आंवला, गिलोय, अश्वगंधा, आसन जैसी 40 से अधिक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के गुण और स्वास्थ्य लाभ हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट में भी रिच है जो संभावित फ्री रेडिकल इंड्यूस्ड सेल्स के डैमेज से लड़ने में मदद करता है, इम्यूनिटी बूस्ट करता है और शरीर को डे टू डे इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है.

एनर्जी लेवल को करेगा इम्प्रूव

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ, डाबर च्यवनप्रकाश एनर्जी लेवल इम्प्रूव करने में भी मदद करता है, खासतौर पर डायबिटीज में, खांसी और सर्दी जैसे सामान्य संक्रमणों से बचाने में मदद करता है, साथ ही शरीर को शक्ति भी प्रदान करता है.

कितना खाएं 

प्रतिदिन 2 चम्मच डाबर च्यवनप्रकाश का सेवन इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करने के साथ ही रोजमर्रा होने वाले संक्रमणों से बचाव करने में मददगार है. च्यवनप्रकाश को आप गर्म दूध के साथ ले सकते हैं. इसमें मौजूद इनग्रेडिएंट्स त्रिदोष - वात, पित्त और कफ को संतुलित करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: च्यवनप्रकाश एक आयुर्वेदिक औषधि है, और इसका उद्देश्य मधुमेह का निदान या इलाज करना नहीं है. उपयोग के निर्देशों के लिए लेबल देखें. इसमें कोई अतिरिक्त चीनी या परिष्कृत चीनी नहीं है. खांसी और जुकाम जैसी आम बीमारियां और रोजमर्रा होने वाले संक्रमण को रोकने के लिए लाभदायक. ये लेख केवल सूचना के उद्देश्य के लिए है और पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है.

Trending news