Fever Remedies: बुखार उतारने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिल जाएगा आराम
Advertisement

Fever Remedies: बुखार उतारने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिल जाएगा आराम

Home Remedies: बुखार पर सही वक्त पर ध्यान दिया जाए तो उसे बढ़ने से रोका जा सकता है. हम घर पर कुछ टिप्स अपनाकर बुखार कम कर सकते हैं. 

बुखार उतारने के घरेलू नुस्खे

Fever Reduce: सर्दियों में बुखार आना आम है. इन दिनों सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां भी होती रहती हैं. बुखार और सर्दी-जुकाम को हम घर पर ही ठीक कर सकते हैं. बुखार का अगर वक्त रहते इलाज कर लिया जाए तो इसे बढ़ने से रोका जा सकता है. अगर बुखार आ जाए तो इसके घरेलू नुस्खों के बारे में जानना भी जरूरी है. हम कुछ टिप्स को अपनाकर बुखार को उतार सकते हैं. 

पानी का पट्टी

पानी की पट्टी बुखार में संजीवनी का काम करती है. बुखार आने पर माथे के ऊपर ठंडी पट्टी रखें. ठंडी पट्टी को रखने से बुखार जल्दी उतर जाता है. ठंडी पट्टी रखने से गरम शरीर का टेंपरेचर कम हो जाता है और बुखार उतर जाता है. 

तुलसी का सेवन

ऐसी शायद ही कोई बीमारी होगी, जिसमें तुलसी फायदा न करती हो. तुलसी में एंटी सेप्टिक, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. तुलसी के सेवन से बुखार कम करने में मदद मिलती है. तुलसी बुखार को कम करने का काम करती है. ये सर्दी-जुकाम को भी दूर कर देती है. 

गिलोय का काढ़ा

बुखार में गिलोय बहुत फायदा करता है. बुखार आने पर गिलोय का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. गिलोय में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर बुखार को कम करने में मदद करते हैं. जब बुखार आए तो गिलोय का काढ़ा बनाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है. 

पानी की कमी न होने दें

 जब बुखार आता है तो शरीर का टेंपरेचर बढ़ जाता है. शरीर के टेंपरेचर को मेंटेन करने के लिए शरीर में पानी की कमी नहीं होना चाहिए. इसलिए जब भी बुखार आए तो पानी या लिक्विड चीजों का सेवन करते रहना चाहिए. 

गर्म जगह पर न जाएं

बुखार आने पर गर्म जगह पर जाने से बचना चाहिए. इससे शरीर का टेंपरेचर ज्यादा बढ़ सकता है. बुखार में कई लोग गर्म कपड़े पहने बैठे रहते हैं, इससे बुखार बढ़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news