Mosquito Bites: मच्छरों के काटने से हाथ-पैर हो गए हैं लाल? इन नुस्खों से हर वार जाएगा बेकार
Advertisement
trendingNow11449738

Mosquito Bites: मच्छरों के काटने से हाथ-पैर हो गए हैं लाल? इन नुस्खों से हर वार जाएगा बेकार

Home Remedies: मच्छरों के काटने से खुजली तो होती ही है, साथ ही कई बीमारियां भी पकड़ लेती हैं. आज हम ऐसा लोशन बनाने के बारे में जानेंगे, जिसे लगाने से घर ही नहीं बल्कि बाहर भी मच्छर दूर रहेंगे.

मच्छरों से बचने का लोशन

Mosquito Repellent Lotion: मच्छरों के आतंक से बच पाना मुश्किल होता है. घर में तो फिर भी ठीक है, हम मच्छर भगाने की चीजें लगाकर बच जाते हैं. लेकिन दिक्कत तब आती है जब कहीं बाहर जाएं. बाहर मच्छर काट-काटकर लाल कर देते हैं. मच्छर काटने से खुजली और दर्द तो होता ही है साथ में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां फैलने का भी खतरा होता है. हम कुछ तरीकों को अपनाकर मच्छरों के काटने से बच सकते हैं. इनसे मच्छर आपके आस-पास होते हुए भी नहीं काट पाएंगे. 

मच्छरों से कैसे बचें? 

हम घर पर नेचुरल लोशन बनाकर लगा सकते हैं और मच्छरों से बच सकते हैं. इसके लिए मधुमक्खी का छत्ता, नारियल का तेल, विटामिन ई तेल, नीलगिरी का तेल, स्टीयरिक एसिड पाउडर, बेकिंग सोडा और गर्म पानी की जरूरत है. आइए जानते हैं कि इन सामानों से मच्छरों से बचाने वाला लोशन कैसे बना सकते हैं. 

- लोशन बनाने के लिए मधुमक्खी के छत्ते से मोम (Beeswax) निकालें. इस मोम को नारियल (1/4 कप) और विटामिन E के तेल (1/4 कप) के  साथ मिलाकर गर्म करना है. मोम पिघल जाएगा. 

- अब पानी को गर्म करें और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा   मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद मोम और तेल के घोल में मिक्स कर दें. इसमें एक चम्मच स्टीयरिक एसिड पाउडर भी मिलाना है.

- मोम, तेल और गर्म पानी के मिक्सचर में 10 बूंद नीलगिरी और 10 बूंद सिट्रोनेला का तेल मिला दें. मच्छर भगाने का लोशन तैयार है.

- इस मिक्सचर को कुछ देर के लिए बर्फ में रखें. जब ये अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो किसी क्रीम या लोशन के डब्बे में स्टोर कर लें. 

- जब भी किसी गार्डन या फिर किसी मच्छर वाली जगह पर जाएं तो ये लोशन लगाकर जाएं, मच्छर आपसे दूर रहेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news