Cold Home Remedies: नाक बहकर हो गई है लाल तो पिएं ये हर्बल टी, जुखाम की हो जाएगी छुट्टी; ये है रेसिपी
Advertisement

Cold Home Remedies: नाक बहकर हो गई है लाल तो पिएं ये हर्बल टी, जुखाम की हो जाएगी छुट्टी; ये है रेसिपी

Herbal Tea For Cold: आपको अगर सर्दी और जुखाम की परेशान है तो आप लेख में बताए गए हर्बल टी को एक बार जरूर ट्राई करें. इसे पीने से आपको गले के दर्द, जुखाम और सर्दी से जल्द राहत मिल जाएगी.

फाइल फोटो

Herbal Tea Recipe: सर्दियां शुरू हो चुकी है. बदलते मौसम में सर्दी-जुखाम होना आम बात है. ऐसे में अगर इसका इलाज तुरंत न शुरू किया जाए तो सर्दी-जुखाम को एक व्यक्ति से दूसरे तक फैलने में देर नहीं लगती. ऐसे में आज हम आपको इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए एक दमदार घरेलू नुस्खा बताने वाले हैं. आज हम आपको हर्बल टी बनाने का तरीका बताएंगे जिसे पीकर आपको जुखाम से तुरंत आराम मिल जाएगा और नाक बहना भी बंद हो जाएगी. इसके अलावा इसे पीने से आपके गले की खराश (Sore Throat) भी दूर होगी. तो आइए इसकी रेसिपी की ओर बढ़ते हैं.

अदरक की चाय

जुखाम और गले की खराश से निजात पाने के लिए अदरक की चाय पीना बेस्ट होता है. इस हर्बल टी को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी उबलने के लिए रखे दें और फिर उसमें एक आधा अदरक कद्दूकस करके डाल दें. अब अदरक को अच्छे से पकाएं और फिर इसे छानकर पिएं. चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो जुकाम को छूमंतर करने में मदद करता है. अगर आप इसका टेस्ट बढ़ाना चाहते हैं तो चाय में थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं. 

तुलसी की चाय
इसे बनाने के लिए एक बर्तन में थोड़ा सा पानी उबालने के लिए रख दें और फिर उसमें तुलसी के पत्ते डाल दें. आप अगर इसका टेस्ट बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें हल्की सी चायपत्ती और चीनी भी डाल सकते हैं. इसे गर्म-गर्म पिएं. आपको जुकाम से राहत मिल जाएगी.

लेमन टी 
इसे बनाने के लिए आपको नींबू और शहद चाहिए होगा. नींबू में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसे बनाने के लिए थोड़े से गर्म पानी में नींबू का रस और शहद की कुछ बूंद डालें और फिर इसे सही से मिक्स करें और पिएं. इसे पीने से आपको गले के दर्द से भी राहत मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news