Healthy drink for kids: ऐसे तैयार करें अपने बेबी के लिए हेल्‍दी दूध, गिलास में नहीं दिखेगा एक बूंद भी मिल्‍क
Advertisement

Healthy drink for kids: ऐसे तैयार करें अपने बेबी के लिए हेल्‍दी दूध, गिलास में नहीं दिखेगा एक बूंद भी मिल्‍क

Baby Care Tips: छोटे बच्चों को दूध पिलाना बहुत ही मुश्किल काम होता है. ऐसे में आप उन्‍हें टेस्‍टी मिल्‍क देती हैं, लेकिन क्‍या वह साथ में  हेल्‍दी रहता है या नहीं. इसलिए आप घर पर ही इस तरह से हेल्‍दी दूध तैयार कर, अपने बेबी को पिलाएं. 

 Healthy drink for kids: ऐसे तैयार करें अपने बेबी के लिए हेल्‍दी दूध, गिलास में नहीं दिखेगा एक बूंद भी मिल्‍क

Dryfruit Milk: क्‍या आपका बच्‍चा भी दूध पीने में नाटक करता है या फिर आप उसे चॉकलेट पाउडर का दूध दे देती हैं. जिससे वह दूध तो खत्‍म कर देता होगा, लेकिन आपने कभी उसकी सेहत के बारे में सोचा है क्‍योंकि इस तरह के चॉकलेट फ्लेवर मिल्‍क पीने में तो बहुत ही टेस्‍टी लगते हैं, लेकिन इस तरह का दूध पिलाकर आप शायद अपने बच्‍चों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रही हैं. ऐसे में आप उनकी सेहत के लिए ड्राईफ्रूट वाला मिल्‍क तैयार करें. जिससे उनकी सेहत को भी लाभ हो और उन्‍हें पीने में भी बहुत टेस्‍टी लगे. 

ऐसे बनाएं ड्राईफ्रूट वाला दूध?

अगर आप अपने बच्‍चों को टेस्‍टी दूध पिलाना चाहती हैं तो चॉकलेट पाउडर की बजाए कुछ नया ट्राई करिए. इसके लिए आप ड्राईफ्रूट (Dryfruit) का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. इसका पाउडर आपके बेबी की लिए हेल्‍दी होगा और इस ड्रिंक को आपके बच्‍चे बड़े ही शौक से पिएंगे. इससे सर्दी में होने वाली बीमारियों से भी बचा जा सकता है.    

ये दूध क्यों होता है फायदेमंद?

ड्राईफ्रूट्स में कई तरह के पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. जैसे इसमें प्रोटीन, विटामिन और फाइबर के अलावा आयरन, जिंक और कैल्शियम भी होता है. इन सब चीजों से बेबी जल्‍द डेवलप होता है. ड्राईफ्रूट का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है और हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं, तो चलिए जानते हैं कि आप कौन से ड्राईफ्रूट अपने बच्चों को दूध के साथ दे सकती हैं. 

काजू

काजू में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आप दूध के साथ काजू मिलाकर पिलाएंगी तो इससे आपका बच्चा एक्टिव रहेगा और उसकी त्‍वचा का भी विकास अच्छे से होगा.  

किशमिश का करें इस्‍तेमाल 

आजकल बच्‍चों को भी बहुत कमजोरी महसूस होती है. ऐसे में आप किशमिश और मुनक्का का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. आप इसमें शहद भी मिला सकती हैं. ये खाने में भी बहुत ही टेस्‍टी लगता है. इसका रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी भी अच्छी होती है. अगर किशमिश का सेवन किया जाए तो इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बनता है.

बादाम के साथ अखरोट

हेल्‍दी दूध बनाने के लिए आप बादाम के साथ अखरोट मिला सकते हैं. ये दूध बच्‍चों का दिमाग विकसित करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्‍योंकि बादाम और अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जिससे दिमाग जल्‍द विकसित होता है. इसका सेवन करने से आपके बच्‍चे एक्टिव भी रहेंगे. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं   

 

Trending news