Amla Water: आंवला का पानी पीने से मोटापा होता है कम, सेहत को मिलते हैं ये लाभ
Advertisement

Amla Water: आंवला का पानी पीने से मोटापा होता है कम, सेहत को मिलते हैं ये लाभ

Amla Water Benefits: आंवला औषधीय गुणों से भरपूर होता है. वहीं क्या आपको पता है कि आंवले का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जीं हां आंवले के पानी का सेवन करने से आप कई तरही की समस्याओं से बच सकते हैं . ऐसे में चलिए जानते हैं कि आंवले का पानी बॉडी के लिए किस तरह से फायदेमंद है.

Amla Water: आंवला का पानी पीने से मोटापा होता है कम, सेहत को मिलते हैं ये लाभ

Amla Water Health Benefits: आंवला एक ऐसा फल है तो बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आंवला औषधीय गुणों से भरपूर होता है इसे न सिर्फ कई आयुर्वेदिक औषधीय के इस्तेमाल में लाया जाता है बल्कि कई स्किन केयर, हेयर केयर के सप्लीमेंट्स में भी उपयोग किया जाता है. वैसे तो आप आंवले का कई तरह से से सेवन कर सकते हैं जैसे आंवला मुरब्बा, आंवला कैंड, आंवला चूर्ण और आंवला जूस.लेकिन क्या आपको पता है कि आंवले का पानी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में चलिए जानते हैं आंवले का पानी बनाने का तरीका और इसके लाभ.

आंवला पानी पीने से बॉडी को मिलते हैं ये लाभ-
पेट संबंधी समस्या दूर हो-

सुबह के समय अगर आंवले का पानी पीते हैं को इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं.यह कब्ज, अपच, गैस, और अन्य पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है. इसलिए आप इसा रोजान सेवन कर सकते हैं.
स्किन और बालों को रखे हेल्दी-
आंवला का पानी एक बेहतर डिटॉक्स ड्रिंक होने के साथ ही ब्लड प्यूरीफायर भी है. यह रक्त को शुद्द करता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है. जिससे यह चेहरे पर निखार लाता है और मुंहासे, दाग-धब्बे की समस्या भी दूर होती है. इतना ही नहीं अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं हो तो इसले बाल झड़ने, डैंड्रफ की समस्या दूर होती है.
वजन कम करे-
अगर आप रोजाना आंवला का पानी पीते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद मिलती है. जिससे भोजन का पाचन बेहतर होता है और अधिक कैलोरी बर्न होती है. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है.
आंखों की रोशनी बढ़ाए-
आंवला विटामिन ए, सी से भरपूर होता है, जिससे यह आंखों के लिए बहुत लाभदायक है. ऐसे में आंवला का जूस पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news