Pain Between Brests: सीने के बीच में दर्द होने की हो सकते हैं ये बड़े कारण, गलती से भी न करें इग्नोर
Advertisement
trendingNow11317751

Pain Between Brests: सीने के बीच में दर्द होने की हो सकते हैं ये बड़े कारण, गलती से भी न करें इग्नोर

Pain Between Brests: छाती के बीचों-बीच में दर्द होना सिर्फ हृदय रोग का संकेत नहीं होता है. बल्कि यह अन्य रोग के कारण भी हो सकता है. चलिए जानते हैं कैसे?

Pain Between Brests: सीने के बीच में दर्द होने की हो सकते हैं ये बड़े कारण, गलती से भी न करें इग्नोर

Pain Between Brests Causes: जब किसी को सीने के किसी भी हिस्से में दर्द होता है तो उसे लगता है कि उसे कोई हृदय से जुड़ा कोई रोग हो गया है या फिर यह हार्ट अटैक का संकेत है. लेकिन छाती के बीचों-बीच में दर्द होना सिर्फ हृदय रोग का संकेत नहीं होता है. बल्कि यह अन्य रोग के कारण भी हो सकता है. इसलिए सीने में होने वाले दर्द को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि छाती के बीच में दर्द होने पर आपको कई समस्याएं हो सकती हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि छाती के बीच में दर्द होने की क्या वजह हो सकती है?
इन कारणों से होता है सीने के बीच में दर्द-
एसिडिटी-

छाती के बीच वाले हिस्से में दर्द होना एसिडिटी का एक कारण हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब खाने की नली में एसिड आता है तो सीने के बीचों-बीच में दर्द महसूस होता है.  यह दर्द पेट के ऊपरी हिस्से में भी होता है, इस स्थिति में आपको छाती के बीच में तेज से दर्द हो सकता है. इसलिए इसे भूलकर भी इग्नोर न करें.
स्टर्नम फ्रैक्चर-
ऊपरी शरी के मूवमेंट के लिए स्टर्नम बहुत जरूरी होता है. अगर स्टर्नम में फ्रैक्चर होता है तो इस दौरान में भी छाती के बीच हिस्से में दर्द महसूस होता है. यह चोट खेलने के दौरान या फिजिकली एक्टिविटी के दौरान लग सकती है.
गैस्ट्रो-ओओसोफेगल रिफ्लक्स रोग-
जब किसी व्यक्ति को छाती के बीच में दर्द महसूस होता है तो यह गैस्ट्रो-ओओसोफेगल रिफ्लक्स रोग के कारण भी हो सकता है. यह समस्या ज्यादातर अधिक वजन वाले लोगों में देखने को मिलता है. इस स्थिति में पेट में उत्पन्न एसिड भोजन की नली में वापस आ जाता है. जिसके कारण आपके सीने के बीच में दर्द होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news