Women Health: महिलाओं की सेहत के लिए वरदान है केसर, सेवन से इन दिक्कतों से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11530515

Women Health: महिलाओं की सेहत के लिए वरदान है केसर, सेवन से इन दिक्कतों से मिल जाएगा छुटकारा

Kesar Ke Fayde: केसर में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. केसर का सेवन करने से स्किन, बाल और पीरिएड्स में दर्द जैसी महिलाओं की कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. 

 

Women Health: महिलाओं की सेहत के लिए वरदान है केसर, सेवन से इन दिक्कतों से मिल जाएगा छुटकारा

Saffron Benefits For Women: केसर (Saffron) खाने का स्वाद बढ़ाने का काम आता है. इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. केसर प्रोटीन, मैंगनीज,पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. इसमें फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. खासतौर से महिलाओं की सेहत के लिए केसर बहुत फायदेमंद है. केसर खाने से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. ये खूबसूरती बढ़ाने का काम भी करता है. केसर स्किन और बालों के लिए लाभकारी माना जाता है. इसे पानी के साथ मिलाकर पीने से कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि केसर से महिलाओं को क्या फायदे मिलते हैं.

बालों बनाए खूबसूरत

केसर में मौजूद पोषक तत्व बालों को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं. केसर को पानी के साथ मिलाकर पीने से बाल मजबूत होते हैं. इससे हेयरफॉल की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है. केसर का पानी बालों को शाइनी बनाता है.

स्किन के लिए फायदेमंद 

केसर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व पिंपल्स को दूर करने का काम करते हैं. केसर टैनिंग दूर कर स्किन को निखारने का काम भी करता है. केसर को पानी के साथ मिलाकर पीने से कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं.

पीरिएड्स में फायदेमंद 

केसर का पानी पीरिएड्स के दर्द को दूर करने में फायदेमंद है. केसर में मौजूद पोषक तत्व पेट के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करते हैं. महिलाओं को इन दिनों में केसर को हल्के गुनगुने पानी में डालकर पीना चाहिए.

वजन घटाए

केसर वजन घटाने में मदद करता है. ये भूख को कंट्रोल करने का काम करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. केसर को पानी के साथ मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म भी बेहतर बनता है. 

हार्ट के लिए फायदेमंद 

केसर हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. केसर का पानी ब्लड वैसेल्स को हेल्दी बनाते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा दूर रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news