Pea Benefits: मटर के दानों में छुपा है सेहत का खजाना, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Pea Benefits: मटर के दानों में छुपा है सेहत का खजाना, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Healthy Vegetables: सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. लेकिन कुछ सब्जियों के फायदों से हम अंजान होते हैं और उन्हें नहीं खाते हैं. मटर भी सेहत को फायदा पहुंचाती हैं. इनके सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. 

मटर खाने के फायदे

Pea Health Benefits: हमारे देश में कई पकवानों और सब्जियों में मटर डाली जाती है. पोहा हो या फिर पनीर मटर के बिना अधूरा सा लगता है. मटर खाने का स्वाद बढ़ाता है. स्वाद के साथ-साथ मटर सेहत के लिए भी बड़ा फायदेमंद माना जाता है. कई लोग इसके फायदों से अंजान होते हैं और खाने के सामानों में से मटर के दाने निकाल कर फेंक देते हैं. अगर आप भी मटर खाना इग्नोर करते हैं तो आज से ही ये खाना शुरू कर दें. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

कोलेस्ट्रॉल कम करे

मटर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. मटर को खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है. इससे नसों में कोलेस्ट्रॉल और प्लाक जमा नहीं होता है. ब्लोकेज का खतरा नहीं रहता है और हार्ट के लिए भी ये फायदेमंद है. 

डायबिटीज में फायदेमंद

मटर का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिसकी वजह से मटर खाने से शुगर का लेवल नहीं बढ़ता है. मटर प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होते हैं जो डायबिटीज में फायदा पहुंचाते हैं. 

स्किन के लिए फायदेमंद

मटर में एंटीऑक्सीडेंट्स समेत कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. मटर में विटामिन बी6 और विटामिन सी मौजूद होते हैं. ये पोषक तत्व स्किन से झुर्रियां दूर करने में मदद करते हैं.

प्रोटीन की कमी दूर करे

मटर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन बालों और नाखूनों के लिए फायदेमंद होता है. मटर को खाने से प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है. इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है. 

पाचन में फायदेमंद

मटर खाना पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है. मटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं. डाइजेशन की परेशानियों से दूर रहने के लिए रोज के खाने में मटर मिलाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news