Milk Benefits: दूध के साथ दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से होते हैं जबरदस्त फायदे, दूर हो जाती हैं ये बीमारियां
Advertisement
trendingNow11551010

Milk Benefits: दूध के साथ दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से होते हैं जबरदस्त फायदे, दूर हो जाती हैं ये बीमारियां

How To Drink Milk: दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन कई लोग दूध पीने का सही तरीका नहीं जानते हैं. अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो दालचीनी और शहद मिलाकर दूध पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है

Milk Benefits: दूध के साथ दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से होते हैं जबरदस्त फायदे, दूर हो जाती हैं ये बीमारियां

Milk With Honey And Cinnamon: दूध कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन से जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध (Milk) पीने से शरीर तंदुरुस्त होता है और कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. दूध को दालचीनी (Cinnamon) और शहद (Honey) के साथ मिलाकर पीने से सेहत को दोगुना फायदा मिलता है. शहद और दालचीनी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण सेहत से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का काम करते हैं. 

जोड़ों का दर्द दूर करे

सर्दियों के दिनों में जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की परेशानी बढ़ जाती है. दूध पीने से इस तकलीफ से छुटकारा मिल सकता है. शहद और दालचीनी में मौजूद एंटी इंफ्लेटरी गुण जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. दूध के साथ इन दोनों को मिलाकर पीने से कई तरह के दर्द को दूर कर सकते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

दूध, दालचीनी और शहद तीनों न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हैं. दूध को दालचीनी और शहद के साथ मिलाकर पीने से इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ती है और संक्रामक बीमाहरियों से लड़ने में मदद मिलती है. इनमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं.

पाचन की दिक्कतों से छुटकारा

दालचीनी और शहद के साथ दूध मिलाकर पीने से पाचन तंत्र (Digestive System) बेहतर तरीके से काम करता है. दूध कई लोगों को अपच कर जाता है, लेकिन इस तरह से पीने से कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

दूध को दालचीनी और शहद के साथ पीने से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम करने में मदद मिलती है. दालचीनी और शहद में मौजूद गुण फैट को कम करने का काम करते हैं. गुनगुने दूध को इस तरह से पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news