Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर घर में ट्राई करें 'बासुंदी' डेजर्ट की रेसिपी, मिनटों में होती है तैयार
Advertisement
trendingNow11802201

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर घर में ट्राई करें 'बासुंदी' डेजर्ट की रेसिपी, मिनटों में होती है तैयार

Hariyali Teej Sweet Dish 2023: सावन के महीने में कई व्रत त्योहार होते हैं. इसी माह में सुहागिन औरतें हरियाली तीज का व्रत रखती हैं. इसमें निर्जला व्रत रहकर भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा की जाती है. ऐसे में आप कुछ स्पेशल मिठाई बना सकती हैं. आइये जानें...

 

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर घर में ट्राई करें 'बासुंदी' डेजर्ट की रेसिपी, मिनटों में होती है तैयार

Special Sweet Dish In Hariyali Teej 2023: सावन का महीना चल रहा है. इन दिनों सावन के सोमवार व्रत के साथ और भी कई त्योहार आते हैं. सावन के महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा होती है. ऐसे में भक्त भगवान को भोग लगाने के लिए तरह-तरह की मिष्ठान घर पर ही बना लिया करते हैं. सोमवार व्रत के साथ कुछ ही दिनों में हरियाली तीज का त्योहार भी आने वाला है. इसमें सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके, निर्जला व्रत रहकर भगवान शंकर और माता पार्नती की पूजा करती हैं. 

इस त्योहार के मौके पर आप अगर मार्केट की मिठाई मंगवाती हैं, तो इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं एक स्पेशल स्वीट डिश की रेसिपी जिसे आप मिनटों में घर पर बना सकती हैं. ये गुजरात की फेमस स्वीट डिश है, जिसका नाम है बासुंदी. अन्य मिठाइयों की जगह आप इसे ट्राई कर सकती हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी...

गुजरात की फेमस बासुंदी बनाने की रेसिपी-

1. इस स्वीट डिश को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन लें.

2. अब इसमें आधा लीटर दूध डालकर उसमें केसर मिलाएं और गरम होने दें. 

3. इसके बाद बाद दूध को धीमी आंच पर पकने दें. इसे कम से कम इतना पकाएं जब तक कि दूध आधा न हो जाए. 

4. दूध पकाते समय बीच-बीच में चलाते रहें जिससे वह जले नहीं और बर्तन न पकड़े. वरना इस स्वीट डिश से जलने जैसा स्वाद आने लगेगा.  

5. इसके बाद जब दूध में मलाई की परत पड़ने लगे तो उसमें एक जायफल, थोड़ा सा इलायची पाउडर, थोड़ी सी चिरौंजी और 2 कप चीनी मिलाएं. 

6. फिर इसे गाढ़े मिश्रण को और पकाएं. 3 से 4 मिनट तक अच्छे से पकने के बाद चीनी और बाकी सारी चीजें एक साथ अच्छे से मिक्स हो जाती हैं.  

7. अब गैस बंद कर दें और इसके ऊपर से थोड़े ड्राई फ्रूट्स डालें.

8. बस मात्र आधे घंटे में तैयार है टेस्टी और लजीज स्वीट डिश बासुंदी. इसे आप गरम या ठंडा करके जैसे चाहें वैसे खा सकते हैं.

9. हरियाली तीज के व्रत में भी आप इसका सेवन कर सकती हैं. 

Trending news