Hair Care: बालों की हर परेशानी दूर कर देंगे दादी-नानी के ये नुस्खे, 'Naira' की तरह लहराएंगी खूबसूरत जुल्फें
Advertisement

Hair Care: बालों की हर परेशानी दूर कर देंगे दादी-नानी के ये नुस्खे, 'Naira' की तरह लहराएंगी खूबसूरत जुल्फें

Hair Problems: बालों में हेयरफॉल, डैंड्रफ और ड्राईनेस जैसी परेशानियां होती रहती हैं. इनकी वजह से बाल अपनी सारी खूबसूरती खो देते हैं. हम कुछ नेचुरल तरीकों की मदद से बालों को खूबसूरत बना सकते हैं. 

बालों को खूबसूरत बनाने के नेचुरल तरीके

Hair Care Natural Remedies: बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं. किसी को लंबे बाल चाहिए तो किसी को सिल्की बालों का शौक है. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कई लोग सैलोन में बड़ी रकम खर्च करते हैं. अगर सही तरीका मालूम हो तो हम घरेलू नुस्खों की मदद से बालों की परेशानियों को दूर कर सकते हैं. हमारे घर में कई ऐसे सामान मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से हम बालों को खूबसूरत बना सकते हैं. 

दही का इस्तेमाल 

दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दही में मौजूद न्यूट्रिएंट्स बालों को मजबूत बनाते हैं. ये डैंड्रफ जैसी परेशानी को खत्म कर देते हैं. दही मॉइस्चर को बनाए रखता है. इसके इस्तेमाल से ड्राईनेस दूर हो जाती है और बालों में शाइन आ जाती है. 

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा डैंड्रफ को दूर करने का काम करता है. बालों में एलोवेरा जेल लगाने से शाइन आती है और बाल मुलायम हो जाते हैं. इसमें एंटी सेप्टिक और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. 

अंडे का पीला भाग

अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन सी मौजूद होता है जो बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. बालों में अंडा लगाने से मजबूती आने के साथ-साथ शाइन भी आ जाती है. हेयर ग्रोथ के लिए भी अंडा फायदेमंद है.

प्याज का रस

बालों में प्याज का रस लगाना बहुत फायदेमंद होता है. प्याज में मौजूद न्यूट्रिएंट्स बालों का झड़ना बंद कर देते हैं. प्याज के रस को लगाने से ड्राईनेस दूर हो जाती है और बालों में नई शाइन आ जाती है.

तेल मालिश 

बालों को हेल्दी रखने के लिए तेल लगाना जरूरी है. ऑलिव ऑयल लगाना बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. तेल मालिश करने से बालों की जड़ों तक पोषण पहुंच जाता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और बाल मजबूत बनते हैं. तेल ड्राईनेस को दूर करने का काम भी करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news