Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान? डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स
Advertisement

Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान? डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

Arthritis Diet: सर्दियों के दिनों में जोड़ों में दर्द की परेशानी बढ़ जाती है. ऐसा इसलिए होता है चूंकि ठंड की वजह से हड्डियां अकड़ जाती हैं. हम डाइट में कुछ चीजें शामिल कर जोड़ों के दर्द को दूर कर सकते हैं. 

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए फूड्स

Food For Joint Pain: जोड़ों का दर्द बहुत खतरनाक होता है. अगर जोड़ों में दर्द हो तो चलना-फिरना भी मुश्किल  हो जाता है. जोड़ों का दर्द हड्डियों की कमजोरी और शरीर में विटामिन्स-मिनरल्स की कमी की वजह से होता है. बाहर से भलें ही कितनी ही दवाइयां लगा लें, लेकिन इससे थोड़े वक्त के लिए ही राहत मिल पाती है. जोड़ों के दर्द को अगर जड़ से खत्म करना है तो अपनी डाइट में बदलाव करना बेहद जरूरी है. हम अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल कर जोड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

लहसुन (Garlic) 

लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो दर्द और सूजन को दूर करने का काम करते हैं. लहसुन कैल्शियम से भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. लहसुन सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन का सेवन करना बेहद फायदेमंद सााबित हो सकता है.

सोयाबीन (Soyabean) 

सोयाबीन जोड़ों के दर्द को दूर करने में फायदेमंद है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं जो जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड्स सूजन और दर्द को दूर करने में मदद करते हैं.

अदरक (Ginger)

अदरक एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. अदरक में मौजूद एलाल्जेसिक गुण जोड़ों के दर्द को दूर करने का काम करते हैं. जोड़ों में दर्द होने या फिर हड्डियां कमजोर होने पर अदरक का सेवन करना चाहिए.

ऑलिव ऑयल (Olive Oil) 

ऑलिव ऑयल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स दर्द और सूजन को दूर करने का काम करते हैं. जोड़ों के दर्द से राहद पाने के लिए किसी दूसरे तेल के बजाय ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए. ऑलिव ऑयल की मालिश भी जोड़ों के दर्द को दूर करने का काम करती है. 

मछली (Fish) 

मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का बेहतरीन सोर्स होती हैं. मछलियों में विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए मछली खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news