Hair Fall: गिरते बालों को जड़ों से मजबूत बनाएंगे ये नुस्खे, मिलेंगे Aishwarya Rai की तरह घने बाल
Advertisement

Hair Fall: गिरते बालों को जड़ों से मजबूत बनाएंगे ये नुस्खे, मिलेंगे Aishwarya Rai की तरह घने बाल

Hair Care Tips: अगर हेयरफॉल को वक्त रहते कंट्रोल न किया जाए तो आप गंजेपन के शिकार हो सकते हैं. 30 की उम्र के बाद ज्यादातर लोग हेयरफॉल की दिक्कत का सामना करते हैं. कुछ टिप्स अपनाकर हम हेयरफॉल से छुटकारा पा सकते हैं. 

 Hair Fall: गिरते बालों को जड़ों से मजबूत बनाएंगे ये नुस्खे, मिलेंगे Aishwarya Rai की तरह घने बाल

Tips For Hair Fall: उम्र का असर बालों पर जल्दी ही दिखना शुरू हो जाता है. उम्र बढ़ने पर बाल झड़ने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में पोषण की कमी होने लगती है. गलत खानपान और न्यूट्रिएंट्स की कमी की वजह से आजकल कम उम्र में ही बाल झड़ने लगे हैं. हेयरफॉल की वजह बालों की देखभाल में कमी भी हो सकती है. अगर मजबूत बाल चाहिए तो कुछ आसान से टिप्स हमारे काम आ सकते हैं. 

प्रोटीन से भरपूर अंडा

प्रोटीन बालों की मजबूती के लिए जरूरी है. शरीर में इसकी कमी होने पर बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. अगर हेयरफॉल पर लगाम लगाना है तो अपने खाने में प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं. अंडा को डाइट का हिस्सा बनाना फायदेमंद हो सकता है. अंडे का हेयर मास्क भी बालों को प्रोटीन देगा और मजबूत बनाएगा.

रूसी दूर करें

रूसी और गंदी स्कैल्प बाल झड़ने की सबसे बड़ी वजह बनती है. अगर हेयरफॉल को रोकना है तो डैंड्रफ को दूर करना जरूरी है. नींबू, मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जैसी चीजें लगाकर डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं और बालों को मजबूत बना सकते हैं.

बालों की मालिश

बालों को पोषण के लिए मालिश करना जरूरी है. अगर आप बालों की मालिश करते हैं तो रोम छिद्रों के जरिए जड़ों में न्यूट्रिएंट्स पहुंचते हैं. दूसरा मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं. नारियल तेल या फिर ऑलिव ऑइल से मसाज करना बहुत फायदेमंद है. 

डाइट पर दें ध्यान

बालों का झड़ना रोकना है तो डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. अंडे के अलावा मछली, एवोकाडो, नट्स, बेरी और पालक जैसी चीजों को डाइट में शामिल करने से हेयर फॉल की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है.

इन टिप्स को करें फॉलो

बालों की देखभाल में हम कुछ गलतियां करते हैं, अगर हेयरफॉल को रोकना है तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. केमिकल वाले शैंपू का ज्यादा इस्तेमाल बालों को कमजोर कर सकता है, इसलिए इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए. बालों को एक निश्चित टाइम पर कटवा लेना चाहिए क्योंकि ज्यादा दिनों में वे डैमेज हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news