Fitness Hacks: पोछा लगाने से बन जाएगी सेहत, रोज लगाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement

Fitness Hacks: पोछा लगाने से बन जाएगी सेहत, रोज लगाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Home Exercises: पोंछा लगाने से कई लोग कतराते हैं. लेकिन अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं, फिट दिखना चाहते हैं तो पोंछा लगाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इससे क्या फायदे होते हैं. 

 

Fitness Hacks: पोछा लगाने से बन जाएगी सेहत, रोज लगाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Floor Mopping Benefits: पोछा लगाने की गिनती हम घर के कामों में करते हैं, लेकिन पोछा लगाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे हम एक्सरसाइज की तौर पर अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं. पोछा लगाने में फिजीकल एक्टीविटी होती है. अगर आप फिटनेस और एक्सरसाइज जैसी चीजों के लिए अलग से वक्त नहीं निकाल पाते हैं तो पोछा लगाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि इससे क्या लाभ होते हैं.

कमर पतली करे

फ्लोर पर पोछा लगाने से किसी वेट लॉस एक्सरसाइज की तरह फायदा मिलता है. ये फैट को तेजी से कम करने का काम करता है. अगर आपकी कमर मोटी है तो रोज पोछा लगाएं. कमर और पेट का फैट कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा.

कब्ज दूर करे

ये सुनने में थोड़ा अजीब है, लेकिन अगर आपको कब्ज की दिक्कत है तो पोंछा लगाने से इस दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है.  दरअसल पोंछा लगाने से पेट पर दवाब पड़ता है जिससे गैस निकल जाती है और कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है. 

बीमारियां होंगी दूर

पोछा लगाने से बीमारियों का खतरा कम होता है. डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी बीमारियों की वजह ज्यादा आराम या मोटापा हो सकता है. पोछा लगाने से फैट घटता है और बीमारियों का खतरा दूर होता है. 

आर्म फैट कम करे

पोछा लगाने में आर्म्स पर जोर पड़ता है. अगर आप रोजाना कुछ वक्त फ्लोर पर पोछा लगाने में बिताते हैं तो आर्म्स का फैट कम हो सकता है. इससे आपकी आर्म्स पतली हो जाएंगी. 

रहेंगे हमेशा फिट

फिजीकल एक्टीविटी करना सेहत के लिए जरूरी है. इससे खासकर अगर आप दिनभर बैठे-बैठे काम करते हैं और फिटनेस के लिए अलग से वक्त नहीं निकाल पाते हैं तो रोजाना पोछा लगाना बेहद फायदेमंद है. इसमें पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news