Anjeer benefits: खून की कमी में वरदान साबित होता है अंजीर, इन बीमारियों से भी देता है छुटकारा
Advertisement
trendingNow11426739

Anjeer benefits: खून की कमी में वरदान साबित होता है अंजीर, इन बीमारियों से भी देता है छुटकारा

Anjeer Khane Ke Fayde: अंजीर के गुणों की वजह से इसे सेहत का खजाना कहते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अंजीर कई तरह की गंभीर बीमारियों में असर दिखाता है और शरीर को सेहतमंद रखता है.

फाइल फोटो

Fig And Milk Benefits: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. इसे खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. ड्राई फ्रूट के महंगे होने की वजह से अगर आप इसे खरीद नहीं सकते है तो आप अंजीर का सेवन कर सकते है. अंजीर अकेले ही लगभग इन सभी ड्राई फ्रूट्स का काम कर सकता है. अंजीर में मैग्निशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम जैसे फायदेमंद पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स (A और B कॉम्प्लेक्स) भी खूब पाया जाता है.

अंजीर के फायदे (Anjeer Benefits)

1. अगर कोई शख्स खून की कमी से जूझ रहा है तो दूध के साथ अंजीर का सेवन उसके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अंजीर खून से अनावश्यक तत्वों को फिल्टर करने का काम भी करता है और खून बनाने में मदद करता है. 

2. डायबिटीज से परेशान मरीजों के लिए अंजीर किसी वरदान से कम नहीं है. इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है. बता दें कि अंजीर शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है जिससे हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है.

3. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अंजीर में पाए जाने वाला पोटैशियम और मैंग्नीशियम दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है और बीपी को मेंटेन करने का काम करता है. 

4. अंजीर फाइबर का अच्छा स्रोत है. सूखे अंजीर को खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. कब्ज की समस्या में अंजीर रामबाण इलाज है. यह आपके पाचन को दुरुस्त करता है और अपच की दिक्कत से छुटकारा देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news