Fatigue: सुबह उठने के कुछ ही घंटों में होने लगती है थकान, आज ही छोड़ दें ये 5 बुरी आदतें
Advertisement
trendingNow11213552

Fatigue: सुबह उठने के कुछ ही घंटों में होने लगती है थकान, आज ही छोड़ दें ये 5 बुरी आदतें

Main Reason For Fatigue: थकावट होना एक आम बात है, लेकिन पूरी नींद लेने के बाद भी अगर आप दिनभर थका हुआ महसूस करते हैं तो कहीं न कहीं ये आपकी गलतियों की तरफ इशारा कर रहे हैं. 

Fatigue: सुबह उठने के कुछ ही घंटों में होने लगती है थकान, आज ही छोड़ दें ये 5 बुरी आदतें

Bad Habits That Make You Feel Tired: सुबह उठने के बाद आमतौर पर लोग तरोताजा महसूस करते हैं और फिर नाश्ते बाद वो उनके शरीर में नई ऊर्जा आती है जिसकी बदौलत वो अपने दिनभर के काम को अंजाम देते हैं. पूरे दिन खुद को फ्रेश रखने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है, कम सोने पर थकान होना लाजमी है, लेकिन पूरी नींद लेने के बावजूद अगर आप थके-थके महसूस करते हैं तो समझ जाएं कुछ गड़बड़ है.

इन बुरी आदतों की वजह से महसूस होती है थकान

शरीर में कई परेशानी हमारी गलत आदतों की वजह से भी होती है. इसे वक्त पर सुधार लेना चाहिए वरना भविष्य में दिक्कतें आनी शुरू हो जाएंगी. आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी आदतें हैं जिनसे आज ही तौबा कर लेनी चाहिए. 

1. लगातार कंप्यूटर पर बैठने से भले ही शरीर न थका हो लेकिन दिमाग जरूर थक जाता है और इसका असर पूरी बॉडी पर पड़ता है. इससे बचने का तरीका है कि हर 3 घंटे में थोड़ी देर का ब्रेक लें और ऑफिस में थोड़ा टहल लें इससे थकान नहीं होगी.

2. कुछ लोगों को ऑफिस जाने की इतनी जल्दी होती है कि वो ब्रेकफास्ट को ही स्किप कर देते हैं. याद रखें कि नाश्ता हमारी डेली डाइट का अहम हिस्सा है. इसे छोड़ने पर जरूरी एनर्जी नहीं मिलेगी और दिन में आप थका हुआ महसूस करेंगे

3. गर्मियों में प्यास ज्यादा लगती है, लेकिन कई लोग ऐसे हीं जो वॉशरूम जाने में आलस महसूस करते हैं, और इस कारण वो पानी कम पीते हैं, इसका नतीजा ये होता है कि वो डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं और उनकी बॉडी में ब्लड का वॉल्यूम कम हो जाता है और खून की सप्लाई में रुकावट पैदा होती है और थकान इसी का इंड रिजल्ट होता है.

4. भारत में जंक और फास्ट फूड के शौकीनों की कोई कमी नहीं है, लेकिन ये आदत शरीर को थुलथुला और इनएक्टिव बना देती है और आपको बेवजह थकान महसूस होती है. बेहतर है कि खान-पान का ये तरीका आज ही छोड़ दें.

5. आज के दौर में कई लोग सोने से पहले शराब का सेवन करते हैं, ये आदत वैसे ही बुरी है, लेकिन रात को शराब पीना ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है और अगले दिन ये थकान की वजह बन जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news