Face Yoga से मिलेगा स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा, 40 के बाद भी Shilpa Shetty की तरह जवां लगेगा चेहरा
Advertisement

Face Yoga से मिलेगा स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा, 40 के बाद भी Shilpa Shetty की तरह जवां लगेगा चेहरा

Beauty Remedies: हम स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए कई तरह के प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं. फिर भी चेहरे से उम्र को छिपा पाना मुश्किल होता है. फेस योगा के जरिए हम चेहरे से झुर्रियों और कील मुहांसों को दूर कर सकते हैं और जवां नजर आ सकते हैं. 

 

Face Yoga से मिलेगा स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा, 40 के बाद भी Shilpa Shetty की तरह जवां लगेगा चेहरा

Face Yoga Benefits: चेहरे (Face) से उम्र का अंदाजा लग ही जाता है. एक उम्र के बाद बुढ़ापा झलकने लगता है. उम्र के असर की वजह से बालों का सफेद होना, चेहरे पर झुर्रियां और स्किन ढीली पड़ना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इसकी वजह से कई लोगों का कॉन्फीडेंस कम होने लगता है. अगर आप चेहरे से उम्र को मात देना चाहते हैं तो फेस योगा (Face Yoga) करना बहुत फायदेमंद है. फेस योगा के जरिए स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि फेस के लिए कौन से योगा पोज करना फायदेमंद है. 

फेस योगा के फायदे

फेस योगा करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे चेहरे में कसावट आती है और झुर्रियां दूर हो जाती हैं. फेस योगा गले, गाल, चिन और माथे की स्किन टाइट होती है. फेस योगा करने से स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं.

बैलून पोज

इसे करने के लिए बच्चों की तरह पूरे में मुंह में हवा भरकर रहें. इस पोजीशन को 10 सेकेंड तक होल्ड करें. इस दौरान मुंह की हवा को एक ओर से दूसरी ओर, ऊपर से नीचे तक घुमाएं. ये चेहरे पर फैट जमा नहीं होने देता है और  झुर्रियों को दूर करता है. बैलून पोज कील-मुहांसों को दूर करने में भी फायदेमंद है. 

टंग पोज

टंग पोज करने के लिए अपनी जीभ को मुंह के बाहर निकालें. जितना लंबा हो सके इसे उतना बाहर करें. इस जीभ को करीब 30 सेकेंड्स तक बाहर रखना है. ये आंखों की झुर्रियां कम करने का काम करता है. डार्क सर्कल्स को दूर करने में भी ये एक्सरसाइज फायदेमंद है. 

फिश पोज

फिश पोज झुर्रियों को दूर करता है. इसके लिए होंठों को अंदर खींचें और चेहरे को मछलीनुमा या पाउट पॉज की तरह बनाएं. कुछ देर तक इसी पॉजीशन में रहें और फिर इसे दोहराएं.  ये मसल्स को टाइट करता है और रिंकल्स से छुटकारा दिलाता है. 

राउंड पोज

राउंड पोज डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद करता है. राउंड पोज करने के लिए आंखों की पुतली को दोनों तरफ घुमाएं. 30 सेकंड तक इसे दोहराएं. इसके बाद आई बॉल को ऊपर से नीचे तक पूरे गोल में घुमाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news