Chia Seeds का अधिक सेवन कहीं बन न जाएं सेहत के लिए जहर! हो सकती हैं ये समस्याएं
Advertisement

Chia Seeds का अधिक सेवन कहीं बन न जाएं सेहत के लिए जहर! हो सकती हैं ये समस्याएं

Harmful Health Effects Of Chia Seeds: अगर आप चिया सीड्स का सेवन करने के बाद कुछ अजीब सा महसूस करते हैं, तो उनका उपयोग तुरंत बंद कर दें और चिकित्सा पर ध्यान दें. ऐसे में आज हम आपके लिए चिया सीड्स खाने के साइड इफेक्ट्स लेकर आए हैं, तो चलिए जानते हैं.

 

Chia Seeds का अधिक सेवन कहीं बन न जाएं सेहत के लिए जहर! हो सकती हैं ये समस्याएं

Harmful Health Effects Of Chia Seeds: चिया बीजों ने हाल के वर्षों में अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए लोकप्रियता हासिल की है, जिनमें उच्च फाइबर सामग्री, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं. साल्विया हिस्पैनिका के रूप में भी जाना जाता है, ये बीज वजन घटाने में सहायता करने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करते हैं. हालांकि, किसी भी अन्य भोजन की तरह, चिया के बीज के भी दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिन्हें अपने आहार में शामिल करने से पहले लोगों को इसके बारे में पता होना चाहिए. इन दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक होना और चिया बीजों का सेवन कम मात्रा में करना महत्वपूर्ण है.

अगर आप चिया के बीजों का सेवन करने के बाद किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं, तो उनका उपयोग तुरंत बंद कर दें और चिकित्सा पर ध्यान दें. ऐसे में आज हम आपके लिए चिया सीड्स खाने के साइड इफेक्ट्स लेकर आए हैं, तो चलिए जानते हैं...

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं
चिया बीजों के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हैं जैसे सूजन, गैस और दस्त. ऐसा इसलिए है क्योंकि चिया के बीज फाइबर में उच्च होते हैं और यदि बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है, तो वे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट पैदा कर सकते हैं. इन दुष्प्रभावों से बचने के लिए, चिया बीजों की थोड़ी मात्रा से शुरुआत करना और समय के साथ धीरे-धीरे मात्रा बढ़ाना महत्वपूर्ण है.

निम्न रक्तचाप
चिया के बीज अपने उच्च ओमेगा -3 फैटी एसिड सामग्री के कारण रक्तचाप को कम करने के लिए जाने जाते हैं. हालांकि यह आम तौर पर एक सकारात्मक प्रभाव होता है, जिन लोगों को पहले से ही निम्न रक्तचाप है, वे चिया के बीज का सेवन करने पर रक्तचाप में और गिरावट का अनुभव कर सकते हैं. इसलिए, इन बीजों को अपने आहार में शामिल करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें निम्न रक्तचाप है.

वजन बढ़ना
जबकि चिया बीजों को अक्सर उनके उच्च फाइबर सामग्री के कारण वजन घटाने वाले भोजन के रूप में प्रचारित किया जाता है, इसका बहुत अधिक सेवन करने से वास्तव में वजन बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि चिया सीड्स में कैलोरी और फैट भी ज्‍यादा होता है. इस दुष्परिणाम से बचने के लिए, चिया के बीजों को संयम से और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करना महत्वपूर्ण है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news