Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए खूब पी रहे गर्म पानी, घेर सकती हैं ये गंभीर बीमारियां; रहें अलर्ट
Advertisement

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए खूब पी रहे गर्म पानी, घेर सकती हैं ये गंभीर बीमारियां; रहें अलर्ट

Disadvantages Of Drinking Hot Water: वजन (Weight) कम करने के चक्कर में कुछ लोग ज्यादा गर्म पानी (Hot Water) पीने लगते हैं. इससे आपकी बॉडी को नुकसान हो सकता है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

गर्म पानी पीने के नुकसान.

Hot Water Drinking Harm: हर कोई फिट दिखना चाहता है, लेकिन नियमित रूप से एक्सरसाइज और डाइट को फॉलो करना सबके बस की बात नहीं होती है. बिगड़े लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का वजन लगातार बढ़ता रहता है. ऐसे में कई लोग अपना वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीना शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेज गर्म या अधिक मात्रा में गर्म पानी पीने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. जान लीजिए कि ज्यादा मात्रा में गर्म पानी पीना आपके लिए घातक साबित हो सकता है. गर्म पानी पीने से पहले इसके नुकसान के बारे में जरूर जान लीजिए. 

गर्म पानी पीने के नुकसान

- अगर आप ज्यादा मात्रा में गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपकी नींद पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. बता दें कि बार-बार यूरिन आने की वजह से आप अनिद्रा का शिकार भी हो सकते हैं.

- गर्म पानी का ज्यादा सेवन करने से आपके शरीर के अंदरूनी अंगों पर प्रभाव पड़ सकता है. अगर आप अधिक गर्म पानी पीते हैं तो आपकी आंतों पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. अगर आप अधिक मात्रा में गर्म पानी पी रहे हैं तो आपको एक्सपर्ट से जरूर सलाह लेनी चाहिए.

- अगर आप तेज गर्म पानी का सेवन करते हैं तो आपको हीटस्ट्रोक की समस्या हो सकती है. ध्यान रखिए कि अगर आप धूप में निकलने वाले हैं तो भूलकर भी गर्म पानी न पिएं, सादे पानी का ही सेवन करें. इसके अलावा तेज गर्म पानी पीने से आपकी जीभ को नुकसान हो सकता है. तेज गर्म पानी आपका गला और होंठ भी प्रभावित कर सकता है.

- गौरतलब है कि अगर आप नियमित रूप से अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन करते हैं तो आपको किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है. इसके अलावा आपकी नसों में सूजन की समस्या भी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news