Health Tips: सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने से तेजी से कम होता है फैट, सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे
Advertisement

Health Tips: सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने से तेजी से कम होता है फैट, सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे

Drinking Water Without Brushing: हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर कोई शख्स सुबह उठकर बासी मुंह गर्म पानी का सेवन करता है तो उसके सेहत को कई लाभ मिलते हैं.

फाइल फोटो

Benefits Drinking Warm Water Without Brushing: सुबह उठकर पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र सेहतमंद रहता है. पेट से जुड़ी कई दिक्कतें दूर रहती हैं. सुबह ब्रश से पहले पानी पीने से मुंह में मौजूद सलाइवा पेट में जाकर खतरनाक बैक्टीरिया को मारने का काम करता है. अगर आप रोज ऐसा करते हैं तो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. 

रोजाना बासी मुंह गुनगुने पानी पीने के फायदे

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सुबह उठकर रोज गुनगुना पानी पीने से यह किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. आपको बता दें कि ऐसा करने से आपकी किडनी मजबूत होती है और किडनी स्टोन की दिक्कत आपसे दूरी बनाकर रखती है.

2. कई लोगों को देखा जाता है कि कम उम्र में ही चहरे और स्किन पर रूखापन आ जाता है. इस वजह से उनकी उम्र अपनी रियल एज से ज्यादा लगती है. रोज सुबह गुनगुने पानी का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है जिससे स्किन की रौनक वापस लौट आती है और स्किन डैमेज का खतरा कम हो जाता है.

3. सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तंदुरुस्त रहता है और अपच की दिक्कतों से आराम मिलता है. अगर रोज आप इस रूटीन को फॉलो करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म रेट ठीक हो जाता है और कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है. गर्म पानी किसी फैट बर्नर के जैसे काम करता है. मेटाबॉलिज्म ठीक होने से कोई अनावश्यक फैट बॉडी में जमा नहीं होता है और आप धीरे-धीरे पतले होने लगते हैं. यह क्रिया एक तरह से आंतों को साफ भी करता है और आंत में जमा गंदगी दूर हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news