Health Tips: इन फूड्स को फ्रिज में रखने की न करें गलती! लापरवाही पड़ जाएगी जान पर भारी
Advertisement

Health Tips: इन फूड्स को फ्रिज में रखने की न करें गलती! लापरवाही पड़ जाएगी जान पर भारी

Kitchen Hacks: फ्रिज खाने के सामान को खराब होने से बचाता है, लेकिन कुछ चीजें फ्रिज में रखी होने की वजह से खराब हो जाती हैं. ये अपने गुण और स्वाद खो देती हैं. ऐसे फूड आइटम सेहत के लिए नुकसानदायी हो सकते हैं. 

फ्रीज में फूड रखने के नुकसान

Harms Of Refrigerated Food: आजकल लगभग हर घर में फ्रिज (Refrigerator) मौजूद होता ही है. फ्रिज का इस्तेमाल ज्यादातर जूस, आईसक्रीम जैसी चीजों को ठंडा करने का काम करता है. फ्रिज न सिर्फ खाने की चीजों को ठंडा रखता है, बल्कि ये खाने को खराब होने से भी बचाता है. कोई भी खाने का सामान हो, अगर खराब होने से बचाना हो तो हम बिना सोचे-समझे फ्रिज में रख देते हैं. कुछ सामानों को फ्रिज में रखना हमारी सेहत पर भारी पड़ सकता है. ऐसी चीजें फ्रीज में रखने की वजह से सेहत बिगड़ सकती है. आइए जानते हैं कि कौन सी चीजों को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. 

दवाइयां (Medicines) 

कई दवाइयों को ठंडे टेंपरेचर पर रखने की सलाह दी जाती है, इस वजह से लोग सारी दवाइयों को फ्रिज में रख देते हैं. जिन दवाइयों पर ऐसी सलाह नहीं होती है उन्हें भी अगर फ्रिज में रखा जाए तो ये नुकसानदायक हो सकता है. बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसा करने से बचना चाहिए. 

तेल (Oil) 

अगर थोड़ा-बहुत बच जाए तो उसे किसी कटोरी में डालकर फ्रिज में रख दिया जाता है, ताकि खुले में खराब होने से बच जाए. फ्रिज में तेल रखने से तेल का स्वाद खराब हो जाता है. कई बार ऐसा तेल जम भी जाता है या उसके ऊपर एक अलग परत आ जाती है. ऐसा तेल सेहत को नुकसान पहु्ंचा सकता है.

कॉफी (Coffee)

कई लोग यहां-वहां पड़े कॉफी के पैकेट्स को फ्रीज में डाल देते हैं. कॉफी को फ्रीज में रखना सही नहीं है. ऐसी कॉफी नमी के सम्पर्क में आकर खराब हो सकती है. नमी वाली कॉफी का स्वाद भी बदल जाता है. 

केला (Banana) 

फलों को ज्यादातर लोग फ्रीज में ही स्टोर करके रखते हैं, लेकिन फ्रीज में हर फल रखना भी सही नहीं है. केले को फ्रीज में रखने से बचना चाहिए. केला फ्रीज में रखने से जल्दी खराब हो जाता है. फ्रीज में रखा केला खाने से सर्दी-जुकाम जल्दी होता है. इससे गले में दर्द और खराश भी हो सकती है. केले को फ्रीज में रखने से बचना चाहिए. 

हर्ब्स (Herbs) 

हम कई तरह की हर्ब्स का इस्तेमाल करते हैं. तुलसी, करी पत्ते और मोरंगा जैसी कई चीजें रोज के खाने में भी शामिल की जाती हैं. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. इन्हें लंबे समय तक चलाने के लिए फ्रिज में रखते हैं, लेकिन ऐसा करने से इनके औषधीय गुण नष्ट हो जाते हैं. इन चीजों को फ्रीज में नहीं रखना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news