Food and health: काला चना बढ़ा देता है इन लोगों की दिक्कत, तुरंत डाइट से कर दें दूर; वरना हो जाएंगे परेशान
Advertisement

Food and health: काला चना बढ़ा देता है इन लोगों की दिक्कत, तुरंत डाइट से कर दें दूर; वरना हो जाएंगे परेशान

Kala chana disadvantages: काला चना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन काले चने का सेवन कुछ लोगों को नहीं करना चाहिए वरना ये फायदे की जगह उनकी सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

kala chana nutrition: काला चना हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. एक्सर्पट्स का मानना है कि रोज काले चने के सेवन से कई तरह की बीमारियां आस-पास भी नहीं आती हैं. आपको बता दें काले चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन काले चने को उन लोगों को अपनी डाइट से दूर रखना चाहिए जो किडनी से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं.

किन लोगों को चने से रहना है दूर

एक्सपर्ट का मानना है कि अगर कोई ऐसा शख्स जो किडनी की दिक्कतों का सामना कर रहा है और वो काले चने का सेवन करता है तो उसकी दिक्कत और ज्यादा बढ़ सकती है. आपको बता दें कि काले चने में पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है और पोटैशियम की बढ़ी हुई मात्रा किडनी के लिए हानिकारक साबित होती है. 

लिवर समस्या में त्याग दें चना

अगर कोई शख्स लिवर में सूजन, लिवर सिरोसिस, जॉन्डिंस और टायफाइड जैसी किसी दिक्कतों का सामना कर रहा है तो उसे काले चने खाने से परहेज करना चाहिए. आपको बता दें कि काले चने में प्रोटीन व फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जिनको पचाने में काफी परेशानी होती है. अगर आप इस तरह की किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ दिनों को लिए हैवी डाइट से बचें.

फ्लू या बुखार में न खाएं चना

अगर आप फ्लू या बुखार जैसी किसी दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो काले चने को डाइट से दूर कर दें. फ्लू के दौरान शरीर काफी कमजोर हो जाता है और ऐसे में काले चने का इस्तेमाल आपको काफी परेशानी में डाल सकता है क्योंकि इस दौरान काले चने पचाना आसान नहीं होता है और ये पेट दर्द जैसी समस्या खड़ी कर देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news