Health Tips: ऐसे खाते हैं काली मिर्च तो हो जाएं सावधान, वरना जाना पड़ सकता है अस्पताल
Advertisement

Health Tips: ऐसे खाते हैं काली मिर्च तो हो जाएं सावधान, वरना जाना पड़ सकता है अस्पताल

Black Pepper On Immunity: काली मिर्च का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है लेकिन इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के चक्कर में इसका ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है.

 

फाइल फोटो

Black Pepper Side Effects: काली मिर्च का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. कोरोना के दौरान कई लोगों ने काली मिर्च का इस्तेमाल इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर किया है. सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अगर आप काली मिर्च का सेवन करते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि बहुत ​अधिक मात्रा में काली मिर्च का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप काढ़ा बनाकर पीते हैं या खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल तो इसकी मात्रा का जरूर ध्यान रखें.

ज्यादा काली मिर्च खाने के नुकसान

कोरोना काल में लोगों ने जमकर काली मिर्च (Black Pepper) का सेवन किया था. काली मिर्च खांसी, जुकाम और गले की खराश में रामबाण की तरह काम करती है. इसके सेवन से लीवर, किडनी और आंतें सुरक्षित रहती हैं लेकिन इसके ज्यादा सेवन से स्किन में जलन या त्वचा से जुड़े रोग भी हो सकते हैं. काली मिर्च काफी गर्म होती है. इसकी वजह से चेहरे पर दाने और मुहांसे भी आ सकते हैं.

और क्या-क्या दिक्कतें देती है काली मिर्च

आवश्यकता से ज्यादा काली मिर्च के सेवन पेट में जलन हो सकती है. इसके ज्यादा सेवन से पेट की गर्मी बढ़ जाती है जिसकी वजह से पित्त (Bile) से जुड़ी बीमारियां और बढ़ सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जो लोग पित्त (Bile) से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं उन्हें अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

प्रेग्नेंसी और सांस की दिक्कत में देती है नुकसान

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंट लेडीज को इसकी एक नियत मात्रा का ही प्रयोग करना चाहिए. वरना मां की गर्भ में पल बच्चे पर इसका बुरा असर पड़ता है. ज्यादा काली मिर्च (Black Pepper) खाने से सांसों से जुड़ी कोई दिक्कतें बढ़ सकती है क्योंकि इससे ऑक्सीजन के फ्लो पर असर पड़ता है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news