Sugar Free Side Effects: गाजर के हलवे में शुगर फ्री का इस्‍तेमाल करना पड़ेगा भारी! ये बीमारियां घेर लेंगी आपको
Advertisement

Sugar Free Side Effects: गाजर के हलवे में शुगर फ्री का इस्‍तेमाल करना पड़ेगा भारी! ये बीमारियां घेर लेंगी आपको

Artificial sweeteners side effect: सर्दी में आप भी गाजर का हलवा बना रहे हैं और आपको डायबिटीज है, तो आप उसमें जरूर आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का यूज कर रहे होंगे. ऐसे में आपको उसके साइड इफेक्‍ट भी जान लेना चाहिए.   

Sugar Free Side Effects: गाजर के हलवे में शुगर फ्री का इस्‍तेमाल करना पड़ेगा भारी! ये बीमारियां घेर लेंगी आपको

Diabetes Health tips Hindi: सर्दी और शादी का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में डायबिटीज के पेशेंट की समस्‍या और ज्‍यादा बढ़ जाती है क्‍योंकि बिना मीठा खाए शादी में भला कैसे रहा जा सकता है? इसके अलावा सर्दी के मौसम में गाजर का हलवा कई लोगों का फेवरेट फूड रहता है, इसलिए आप भी अपना शौक पूरा करने के लिए घर पर ही आर्टिफिशियल स्वीटनर्स से गाजर का हलवा बनाते होंगे या इसके अलावा भी शुगर फ्री टेबलेट्स का यूज करते होंगे. ऐसे में आपको अलर्ट हो जाना चाहिए क्‍योंकि शुगर फ्री टेबलेट्स या पाउडर का इस्‍तेमाल करना खतरे से खाली नहीं हैं. जान लीजिए इसका यूज करने से आपको क्‍या-क्‍या नुकसान हो सकते हैं.  

शुगर फ्री टेबलेट्स से बढ़ेगा ब्लड प्रेशर! 

इसका यूज करने से मोटापे और दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा रहता है. ऐसे में अच्‍छा यही होगा कि आप शुगर फ्री की जगह कम चीनी का सेवन करें. ये गोलियां आपके हार्ट के लिए भी नुकसानदायक मानी जाती है. इसके अलावा शुगर फ्री की गोलियां ब्लड प्रेशर भी बढ़ा सकती हैं. इन टेबलेट्स का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से आंखों की रोशनी पर भी प्रभाव पड़ता है.   

बढ़ता है इन बीमारियों का रिस्क

अगर आप शक्कर की जगह लो-कैलोरी नॉन-न्यूट्रिटिव स्वीटनर (non-nutritive sweetener) का यूज करते हैं तो गट बैक्टेरिया (gut microbes) को नुकसान पहुंच सकता है. इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल (elevate blood sugar levels) की समस्‍या भी बढ़ सकती है. फ्रेंच नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च के निष्कर्षों को ध्यान में रखा जाए तो, आर्टिफिशियल स्वीटनर शक्कर के जैसे हेल्दी ( safe alternative to sugar) नहीं रहते हैं, यानी की शक्कर की जगह आप शुगर-फ्री का इस्‍तेमाल करते हैं तो वह आपके स्‍वास्‍थ के लिए हेल्दी नहीं हो सकता है. 

हार्ट और स्ट्रोक का बढ़ेगा खतरा  

हाई ब्लड शुगर लेवल (High blood sugar) होने की वजह से डायबिटीज (risk of diabetes) के अलावा, दिल की बीमारियां (heart disease) और स्ट्रोक (stroke) जैसी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. 

क्‍या आर्टिफिशियल स्वीटनर्स हेल्दी है (Why artificial sweeteners are unhealthy)

जर्नल बीएमजे (BMJ) में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का यूज करने से दिल की बीमारियां होने का रिस्क (risk of heart diseases) कई गुना बढ़ जाता है. इसके अलावा फ्रांस में भी एक स्टडी की गई. जिसमें एक लाख से भी ज्‍यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और उस स्टडी में जो परिणाम आए, उसमें बताया गया कि 

क्‍या कहा लोगों ने?

आर्टिफिशियल स्वीटनर का यूज करने वाले लोगों में स्ट्रोक का खतरा (risk of stroke) ज्‍यादा था. इसके अलावा जो लोग शुगर-फ्री सोडा का इस्‍तेमाल कर रहे थे , उन्‍हें कोरोनरी हार्ट डिजिजेज का रिस्क (risk of coronary heart disease) भी ज्‍यादा था. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news