Beauty Tips: इन विटामिन्स की कमी से होते हैं दाग-धब्बे, इन तरीकों से आलिया की तरह निखर जाएगी स्किन
Advertisement

Beauty Tips: इन विटामिन्स की कमी से होते हैं दाग-धब्बे, इन तरीकों से आलिया की तरह निखर जाएगी स्किन

Skin Care Tips: शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे हो सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसा कौनसे विटामिन की कमी होने पर होता है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है. 

चेहरे पर दाग-धब्बे दूर करने के तरीके

Dark Spots: चेहरे पर दाग-धब्बे हों तो सारी खूबसूरती फीकी पड़ जाती है. चेहरे पर दाग-धब्बों का होना सिर्फ बाहरी कारण से नहीं बल्कि शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी से भी हो सकता है. हमारी बॉडी में कुछ विटामिन्स की कमी होने की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे उभरने लगते हैं. हम इन विटामिन्स की कमी को दूर करके दाग-धब्बों को दूर कर सकते हैं.  

विटामिन C

विटामिन सी स्किन के लिए फायदेमंद है. विटामिन सी कोलाजन को बनाने में मदद करता है. विटामिन सी का सेवन अगर अच्छी मात्रा में किया जाए तो चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं. विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए संतरा, मौसंबी, आंवला, नींबू और अमरूद जैसे फलों का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

विटामिन D

चेहरे पर दाग -धब्बे होने की वजह विटामिन डी की कमी हो सकती है. अगर इस परेशानी को दूर करना है तो दूध से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए. अंडा, मछली और मीट से भी विटामिन डी की कमी दूर हो सकती है. अगर स्किन को बेहतर बनाना है तो ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

विटामिन B12

विटामिन बी 12 की कमी होने पर पिगमेंटेशन की परेशानी होने लगती है. विटामिन बी 12 की कमी हो जाए तो चेहरे पर दाग-धब्बे होने लगते हैं. इसको दूर करने के लिए अपनी डाइट में दूध, दही जैसे डेयरी प्रॉडक्ट और हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इस तरह से हम स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं.

विटामिन E

मेलानिन हमारी स्किन के रंग के लिए जिम्मेदार है. शरीर में मेलानिन की अधिकता हो जाए तो स्किन पर दाग-धब्बे उभरने लगते हैं. विटामिन ई से भरपूर चीजों का सेवन कर इसे कंट्रोल किया जा सकता है. विटामिन ई का तेल या कैप्सूल लगाने से भी दाग-धब्बों की परेशानी दूर हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news