Coriander Water: थायरॉइड का दुश्मन है धनिया, इस तरह से करें सेवन; कंट्रोल में रहेगी बीमारी
Advertisement

Coriander Water: थायरॉइड का दुश्मन है धनिया, इस तरह से करें सेवन; कंट्रोल में रहेगी बीमारी

Coriander For Thyroid: थायरॉइड की परेशानी आजकल आम हो गई है. हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से थायरॉइड को कंट्रोल कर सकते हैं. 

थायरॉइड को कंट्रोल करने के टिप्स

Thyroid Control Remedies: थायरॉइड की बीमारी बड़ी खतरनाक है. इसे कंट्रोल कर पाना मुश्किल होता है. थायरॉइड की ग्रंथि गले में पाई जाती है. ये तितली आकार की ग्रंथि होती है. टी3 और टी4 हार्मोन के अधिक स्त्राव होने के कारण थायरॉइड का आकार बढ़ने लगता है. थायरॉइड बढ़ने को हाइपरथायरायडिज्म कहा जाता है. थायरॉइड आयोडीन की कमी की वजह से होती है. इसका इलाज करवाना जरूरी है, लेकिन हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी थायरॉइड को कंट्रोल कर सकते हैं. 

थायरॉइड के लक्षण

- घबराहट होना
- कंपकंपी होना
- चिड़चिड़ापन और स्ट्रेस होना
- आंखों में जलन 
- अचानक से वजन कम होना या बढ़ना
- मांसपेशियों का कमजोर होना

थायरॉइड में धनिया

थायरॉइड को कंट्रोल करने के लिए धनिया का पानी पी सकते हैं. धनिया का पानी पीने से थायरॉइड को बढ़ने से रोकता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो थायरॉइड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

कैसे बनाएं धनिया का पानी

धनिया के बीजों को रात में भिगोकर रख दें. या फिर इस पानी को उबाल लें. इस पानी को सुबह छानकर पिएं. दिन में दो बार कुछ दिनों तक लगातार इस नुस्खे को अपनाने से थायरॉइड कंट्रोल में रहेगा. 

वजन होता है कम

धनिया का पानी पीने से और भी कई फायदे होते हैं. धनिया के पानी में मौजूद पोषक तत्व वजन कम करने में मदद करते हैं. इस पानी को सुबह खाली पेट पीने से तेजी से वजन कम होता है.

डायबिटीज कंट्रोल करे

धनिया का पानी डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. रोजाना इस पानी को पीने से शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. 

हार्ट के लिए फायदेमंद

ये पानी हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी फायदेमंद है. ये नसों को हेल्दी बनाकर ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news