Health Tips: यदि वजन घटाना चाहते हैं तो शुरू कर दें यह दो चीजें, एक महीने में आपको दिख जाएगा बड़ा फर्क
Advertisement

Health Tips: यदि वजन घटाना चाहते हैं तो शुरू कर दें यह दो चीजें, एक महीने में आपको दिख जाएगा बड़ा फर्क

Weight loss tips: गुड़ और सोंठ का सेवन आपके शरीर में काफी फायदा करता है. इनके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे शरीर के अंदर की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है. यह बात कई रिसर्च में भी सामने आई है.

Health Tips: यदि वजन घटाना चाहते हैं तो शुरू कर दें यह दो चीजें, एक महीने में आपको दिख जाएगा बड़ा फर्क

Weight loss: लोग वजन घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. सुबह जल्दी उठने से लेकर के खानपान तक में कटौती कर देते हैं. इसके बावजूद वजन उतनी तेजी से कम नहीं हो पाता है, जितनी आप मेहनत करते हैं, क्योंकि वजन घटाने का सही तरीका आपको मालूम नहीं होता है. लोग वजन घटाने के लिए कई प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं मगर आज हम आपको वजन घटाने के सही उपाय बताएंगे, जिनका रोजाना सेवन करने से आपके शरीर की चर्बी तेजी के साथ कम होगी.

गुड़ और सोंठ का करें प्रयोग
आप अपने किचन में गुड़ और सोंठ जरूर रखें. यह दोनों चीजें वजन घटाने में बहुत मदद करती हैं. गुड़, सोंठ के पानी में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और अंदर जमा गंदगी को बाहर निकालता है. इससे भूख को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. इनके पानी में फाइबर, कैल्शियम मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए पाया जाता है और यह सभी आपके वजन कम करने में मदद करेंगे.

शरीर की चर्बी को काटता है
गुड़ और सोंठ का सेवन आपके शरीर में काफी फायदा करता है. इनके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे शरीर के अंदर की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है. यह बात कई रिसर्च में भी सामने आई है.

कैसे करें प्रयोग
एक गिलास पानी ले. पानी में आधा चम्मच सोंठ का पाउडर डालें. इसे पूरी रात रखा रहने दे. सुबह सोंठ के पाउडर को छान लें फिर इसमें थोड़ा सा गुड़ का पाउडर मिलाएं. इसके बाद पानी काे गुनगुना करके पी जाए. ध्यान रहे सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना है. गुड़ और सोंठ की तासीर बहुत गर्म होती है. इसलिए इनका सेवन लिमिट में ही करना चाहिए. प्रेग्नेंट और शिशु को स्तनपान कराने वाली महिलाएं इसे किसी एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ले.

1 महीने में दिखेगा फर्क
रोजाना सुबह उठकर इसका सेवन करने से आपके शरीर के अंदर की चर्बी धीरे-धीरे बाहर आने लगेगी और आपको अपने शरीर में बड़ा अंतर देखने को मिलेगा.  6 महीने तक लगातार आपने इसका सेवन किया तो आपका वजन बहुत कम हो जाएगा और आप अपने आपको फिट भी महसूस करेंगे. इसके सेवन से पेट की बीमारियां भी दूर होती हैं. पाचन क्रिया अच्छे से काम करने लगती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news