Coconut Oil: लिप बाम से लेकर हेयर मास्क तक का काम करता है नारियल का तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Coconut Oil: लिप बाम से लेकर हेयर मास्क तक का काम करता है नारियल का तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Beauty Remedies: हमारे घरों में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो खूबसूरती बढ़ाने का काम करती हैं. नारियल के तेल के इस्तेमाल से हम डेड स्किन, हेयरफॉल, ड्राईनेस और होंठ फटने जैसी कई दिक्कतों को दूर कर सकते हैं. 

 

Coconut Oil: लिप बाम से लेकर हेयर मास्क तक का काम करता है नारियल का तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Coconut Oil Beauty Hacks: नारियल का तेल न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. नारियल का तेल एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और मॉइस्चुराइजिंग गुणों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद गुण खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं. नारियल का तेल बालों ही नहीं बल्कि स्किन और लिप्स के लिए भी फायदेमंद है. इसे हम कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि नारियल के तेल का इस्तेमाल किन कामों में किया जाता है.

बालों में ऐसे करें इस्तेमाल

नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद गुण बालों की ड्राईनेस दूर कर देते हैं और उन्हें चमकदार बनाने का काम करते हैं. ये बालों को मजबूत बनाता है और उनका झड़ना बंद कर देता है. नारियल के तेल में शहद मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं.

स्किन प्रॉब्लम्स दूर करे

नारियल का तेल स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करता है. इसे लगाने से ड्राई स्किन मॉइस्चराइज हो जाती है. सर्दियों के दिनों में त्वचा रूखी हो जाती है, ऐसे में नारियल के तेल को लगाएं स्किन मॉइस्चराइज हो जाएगी. कोकोनट ऑयल लगाने से पिंपल्स की परेशानी दूर हो जाती है.

होंठों को बनाए सॉफ्ट

नारियल के तेल के इस्तेमाल से होंठ सॉफ्ट हो जाते हैं. इसे घी के साथ मिलाकर होंठों पर लगाएं. इससे होंठ फटना बंद हो जाएंगे. नारियल का तेल लिप्स को सॉफ्ट बनाता है और पिग्मेंटेशन को भी दूर करने का काम करता है.

मेक-अप रिमूवर 

वॉटरप्रूफ मेक-अप को हटाना बहुत मुश्किल होता है. अगर ऐसा मेक-अप हटाना चाहते हैं तो नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल के तेल को रुई पर लगाएं और चेहरे पर लगाएं, मेक-अप हटाने में आसानी है. 

डेड स्किन दूर करे

नारियल का तेल एक ओर जहां स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करता है तो वहीं दूसरी ओर डेड स्किन को दूर करने का काम भी करता है. नारियल के तेल में चीनी और एसेंशियल ऑयल मिलाकर स्क्रब बना सकते हैं. नारियल तेल का स्क्रब डेड स्किन से छुटकारा दिलाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news