Pain Relief Exercises: सर्वाइकल पेन हो जाएगा छूमंतर, बस करनी होगी ये एक्सरसाइज
Advertisement

Pain Relief Exercises: सर्वाइकल पेन हो जाएगा छूमंतर, बस करनी होगी ये एक्सरसाइज

Exercise Benefits: एक्सरसाइज करने से बुरे से बुरे दर्द को दूर किया जा सकता है ऐसे में आप सर्वाइकल पेन के लिए भी कुछ एक्सरसाइज ट्राई कर सकते हैं.

 

सर्वाइकल पेन

Exercises For Cervical Pain: गर्दन, कंधे और पीठ में दर्द और अकड़न की समस्या आम है इसे सर्वाइकल पेन (Cervical Pain) कहते हैं. ये दर्द बहुत गंभीर होता है. हमारी गर्दन में मौजूद स्पाइन (Spine) में दिक्कत होने की वजह से सर्वाइकल पेन की परेशानी होता है, ऐसा ज्यादा थकान, गलत पॉजीशन में सोने या बैठने की वजह से भी हो सकता है. स्पाइन में प्रॉब्लम होने पर दवाई से भी जल्द आराम नहीं मिल पाता है लेकिन कुछ एक्सरसाइज ऐसी होती हैं जो इस पेन में तुरंत राहत तो दिलाएंगी ही साथ ही इनको रोजाना करने से दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है.

सर्वाइकल पेन के लिए एक्सरसाइज
बॉडी के गलत पॉजीशन में होने की वजह से मसल्स में दिक्कत हो सकती है और दर्द की परेशानी होने लगती है. आज हम आपको ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिन्हें रोज करने से सर्वाइकल पेन दूर भाग जाएगा.

Exercise 1: गर्दन को ढीला करें और धीरे-धीरे बायीं ओर झुकाएं और 5 सेकेंड तक इसी पॉजीशन में रहें, अब गर्दन बीच को बीच में लाएं और फिर गर्दन को दायीं ओर झुकाएं. कुछ देर तक रुकने के बाद वापस एक्सरसाइज को दोहराएं, कम से कम 5 बार ये एक्सरसाइज करें.

Exercise 2: खड़े होकर गर्दन को नीचे की ओर झुकाएं, जब तक गर्दन में खिचाव पैदा न हो गर्दन को आगे की ओर झुकाते रहें, कुछ देर तक खिचाव होने दें और उसी पॉजीशन में रहें इसके बाद गर्दन को वापस ऊपर करलें और कंफर्टेबल पॉजीशन में खड़े हो जाएं. इस एक्सरसाइज को लगभग 10 बार करें. इस एक्सरसाइज से गर्दन और पीठ के दर्द में बहुत आराम मिलता है.

Exercise 3: कंधों (shoulder) को ढीला करके बांकि बॉडी को सीधा रखें अब कंधों को आगे की ओर लाते हुए पूरा गोल घुमाएं. 5 बार ये एक्सरसाइज करने के बाद, 5 बार इसकी अपोजिट दिशा में कंधे घुमाएं. ये एक्सरसाइज 8-10 बार करें. 

Exercise 4: कुर्सी पर सीधे होकर बैठें, राइट हाथ को बॉडी के लेफ्ट साइड  पर ले जाएं, हाथ को लेफ्ट साइड की ओर खीचें तांकि कंधे में खिचाव हो, 5 सेकेंड तक करने के बाद दूसरे हाथ के साथ ये एक्सरसाइज करें. 5-6 बार इस एक्सरसाइज को करने से कंधे के दर्द से छुटकारा मिलता है. आप घुटनों के बल बैठकर भी इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं.

Exercise 5: हाथों को सिर के ऊपर करके बॉडी को दाईं ओर झुकाएं फिर बाईं ओर झुकाएं, दोनों तरफ ये एक्सरसाइज 8-10 बार करें, इसे करने से कमर से लेकर पीठ तक के दर्द में आराम मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news