Health Tips: हड्डियां होने लगी हैं कमजोर? तो शुरू कर दें इन चीजों का सेवन, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत
Advertisement
trendingNow11409590

Health Tips: हड्डियां होने लगी हैं कमजोर? तो शुरू कर दें इन चीजों का सेवन, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Calcium Deficiency: शरीर में अगर कैल्शियम की कमी हो जाए तो पूरी बॉडी बेकाम की हो जाती है. क्योंकि हड्डियां कमजोर होने की वजह से हमेशा थकान और कमजोरी बनी रहती है. लेकिन इसके लिए परेशान होने की जरुरत बिलकुल भी नहीं है हम कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं.

कैल्शियम के सोर्स

Calcium Source: कैल्शियम (Calcium) हमारे शरीर (Body) के लिए जरूरी है. ये हड्डियों (Bones) समेत कई चीजों की मजबूती के लिए जरूरी है. कैल्शियम की कमी होने पर तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, इसकी वजह से जोड़ों और कमर में दर्र की परेशानी होने लगती है. ऐसी हालत होने पर कई लोग कैल्शियम के पाउडर का सेवन करने लगते हैं, लेकिन हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से ही कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं.

कैल्शियम के सोर्स 

हमारे रोज के खाने में कैल्शियम शामिल होता है, लेकिन हमारी बॉडी को रोजाना 1 हजार मिलीग्राम कैल्शियम की जरुरत होती है, जो रोज के खाने से पूरी नहीं हो पाती है. कुछ तरह के फल और सब्जियां कैल्शियम के बेहतरीन सोर्स हैं. खास तरह के फलों और सब्जियों के बीजों में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इन बीजों का सेवन कर हम कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं और हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. 

खसखस के बीज

खसखस के बीज कैल्शियम का अच्छा सोर्स हैं. अगर रोज 1 चम्मच खसखस के बीज भी खाएं तो कैल्शियम की कमी दूर हो सकती है. खसखस को सीधे खाने के बजाय खीर या लड्डुओं में डालकर भी खा सकते हैं. 

चिया सीड्स

चिया के बीजों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कैल्शियम की कमी होने पर रोज 1-2 चम्मच चिया सीड्स खाकर इसकी कमी को दूर किया जा सकता है. चिया सीड्स में सेहत का खजाना छुपा हुआ है, ये कैल्शियम के अलावा मैंग्नीशियम और फॉसफोरस का भी अच्छा सोर्स है. 

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में कैल्शियम अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है. कैल्शियम की कमी हो जाए तो एक कप सूरजमुखी के बीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल कर लें. पोषण से भरपूर सूरजमुखी के बीज हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद हैं. 

अलसी के बीज

अलसी के बीजों कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. अगर 1-2 चम्मच अलसी के बीज खाएं तो कैल्शियम की सारी कमी दूर हो जाएगी. अलसी के बीजों को भिगोकर या फिर स्मूदी बनाकर डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

तिल के बीज

तिल सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. तिल के बीज कैल्शियम के अच्छे सोर्स हैं. तिल के लड्डू या फिर गजक बनाकर डाइट में शामिल कर सकते हैं. इस तरह टेस्ट के साथ-साथ आसानी कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी.

अमरनाथ के बीज

अमरनाथ के बीज सेहत के लिए बड़े फायदेमंद हैं. इन बीजों को खाने से कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है. अगर रोजाना एक कप अमरनाथ के बीज खाए जाएं तो हड्डियों की कमजोरी दूर हो सकती है. साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाने में मददगार हैं. इन बीजों के सेवन से इम्यूनिटी भी बढ़ जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news