Burnt Tongue: जली हुई जीभ के दर्द को तुरंत शांत करेंगे ये 5 आसान उपाय
Advertisement
trendingNow11735799

Burnt Tongue: जली हुई जीभ के दर्द को तुरंत शांत करेंगे ये 5 आसान उपाय

Health Care Tips: अगर आप गर्म भोजन और पेय का सेवन करते हैं तो आपकी जीभ जल सकती है. दर्दनाक होने के बावजूद, जीभ की जलन आमतौर पर खतरनाक नहीं होती है. नरम, ठंडा खाना और ठंडे पेय पीना फायदेमंद हो सकता है.

 

 

Burnt Tongue: जली हुई जीभ के दर्द को तुरंत शांत करेंगे ये 5 आसान उपाय

Burnt Tongue Remedies: जीभ में जलन बहुत दर्दनाक हो सकती है. हम अक्सर स्वादिष्ट गर्म भोजन खाते हैं या गर्म पेय पीते हैं बिना यह जाने कि वे वास्तव में हमारी जीभ को जला सकते हैं. गर्म भोजन या पेय पदार्थ निगलने के बाद जब आपकी जीभ जलती है तो सरल घरेलू उपचार तुरंत राहत प्रदान करते हैं.

यदि आप गर्म भोजन और पेय का सेवन करते हैं तो आपकी जीभ जल सकती है. दर्दनाक होने के बावजूद, जीभ की जलन आमतौर पर खतरनाक नहीं होती है. नरम, ठंडा खाना और ठंडे पेय पीना फायदेमंद हो सकता है. बिना प्रिस्क्रिप्शन के बेचे जाने वाले एनएसएआईडी सूजन और बेचैनी को कम कर सकते हैं. आपकी जीभ एक या दो सप्ताह के भीतर अधिकांश जलन से उबर जाएंगे.

pooसौभाग्य से, जीभ की अधिकांश जलन जल्दी और बिना गंभीर परिणामों के ठीक हो जाती है. इसके अतिरिक्त, आप कुछ घरेलू उपचारों का उपयोग करके अपनी जीभ को जल्दी ठीक कर सकते हैं. दूसरी ओर, अधिक गंभीर जलन के लिए आपातकालीन चिकित्सा की आवश्यकता होती है.ऐसे में आज हम आपको जली हुई जीभ के दर्द को कम करने के कुछ प्रभावी तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप जली हुई जीभ में तुरंत आराम पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Burnt Tongue Remedies) जली हुई जीभ के दर्द को कम करने के उपाय.....

कुछ बर्फ चूसें या कुछ आइसक्रीम का आनंद लें
जली हुई जीभ को कुछ बर्फ चूसकर या कुछ आइसक्रीम खाकर तुरंत शांत किया जा सकता है. अतिरिक्त जलन को रोकने के लिए, ध्यान रखें कि बर्फ जीभ पर न चिपके.

ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें
जीभ जलने के बाद ठंडा पानी पीने से तुरंत आराम मिल सकता है. पूरे दिन ठंडे पेय के साथ हाइड्रेटेड रहना कभी न भूलें.

नमक के पानी से धोएं
अपनी जीभ को जलाने के बाद, किसी भी संभावित संक्रमण को दूर करने के लिए अपने मुंह को नमक के पानी से धो लें. यह सीधा फिक्स असुविधा को कम कर सकता है और रिकवरी को प्रोत्साहित कर सकता है.

चीनी या शहद का उपयोग करें
शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो इसे जली हुई जीभ के लिए उपयोगी उपचार बनाता है. जली हुई जीभ पर चीनी या शहद लगाने से असुविधा कम हो सकती है और संक्रमण बंद हो सकता है.

ठंडी चीजों का सेवन करें
जलती हुई जीभ को शांत करने के लिए दही, आइसक्रीम और केक सभी को ठंडा करके खाया जा सकता है. असुविधा को दूर करने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news