Weight Gain: दूध में मिलाकर पीएं ये चीज, बढ़ जाएगा वजन; Salman Khan की तरह फिट होगी बॉडी
Advertisement

Weight Gain: दूध में मिलाकर पीएं ये चीज, बढ़ जाएगा वजन; Salman Khan की तरह फिट होगी बॉडी

Milk Benefits: वजन का सही होना जरूरी है. वजन बढ़ाने के लिए दूध पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद है. दूध में कुछ चीजों को मिलाकर पीने से वजन तेजी से बढ़ता है. 

वजन बढ़ाने के लिए दूध पीने का सही तरीका
Milk For Weight Gain: दुबला-पतला शरीर बेजान और कमजोर सा नजर आता है. ऐसा शरीर कमजोर तो होता ही है, साथ ही कई बार मजाक का पात्र भी बन जाता है. हेल्दी और फिट रहने के लिए सही वजन होना जरूरी है. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध पीना बहुत फायदेमंद है. बशर्ते दूध पीने का सही तरीका मालूम होना चाहिए. दूध में कुछ खास चीजें मिलाकर सेवन करने से वजन तेजी के साथ बढ़ता है. आइए जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए दूध कैसे पीना चाहिए. 
 
दूध और केला
 
दूध के साथ केला मिलाकर खाना बहुत फायदेमंद है. इस तरह से दूध पीने से वजन तेजी से बढ़ता है. केले में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है. वजन बढ़ाने के लिए केले का शेक बनाकर पी सकते हैं.
 
खजूर वाला दूध
 
खजूर के साथ दूध मिलाकर पीने से शरीर को तंदुरुस्ती मिलती है. इससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है. खजूर कैल्शियम, विटामिन सी और ऐसे कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं
 
किशमिश के साथ दूध
 
अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध में किशमिश मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद है. भीगे हुए किशमिश वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. रोज किशमिश मिलाकर दूध पीएंगे तो कुछ ही दिनों में अंतर दिखाई देने लगेगा.
 
बादाम और दूध
 
बादाम में पोषक तत्वों का भंडार है. बादाम के साथ दूध पीने से वजन बढ़ता है. बादाम वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इस तरह से दूध पीने से वजन के साथ मेमोरी भी बढ़ती है. बादाम सेहते के लिए भी फायदेमंद है.
 
अंजीर के साथ 
 
अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अंजीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन्स मौजूद होते हैं. दूध के साथ अंजीर का सेवन करने वजन बढ़ता है. इस तरह से दूध पीने से कई बीमारियों का खतरा दूर रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news