Kiwi Fruit in Dengue: डेंगू में प्लेटलेट्स घटने से न हों परेशान, बीमारी से निपटने में 'रामबाण' है ये चमत्कारिक फल; एक बार खाकर तो देखें
Advertisement

Kiwi Fruit in Dengue: डेंगू में प्लेटलेट्स घटने से न हों परेशान, बीमारी से निपटने में 'रामबाण' है ये चमत्कारिक फल; एक बार खाकर तो देखें

Remedies for Dengue Fever: डेंगू बुखार को जानलेवा माना जाता है. शरीर मे प्लेटलेट्स कम होने पर कई बार मरीज की मौत तक हो जाती है. ऐसे में अगर कभी आपकी प्लेटलेट्स गिरे तो परेशान न हों. आज हम आपको एक चमत्कारिक फल के बारे में बताते हैं.

Kiwi Fruit in Dengue: डेंगू में प्लेटलेट्स घटने से न हों परेशान, बीमारी से निपटने में 'रामबाण' है ये चमत्कारिक फल; एक बार खाकर तो देखें

Benefits of Eating Kiwi Fruit: इन दिनों डेंगू (Dengue Fever) का जबरदस्त सीजन चल रहा है. रात के अलावा दिन में भी मच्छर लोगों को काट रहे हैं. जिसके चलते अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की भीड़ लग रही है. प्राइवेट अस्पताल मालिक मौके का फायदा उठाकर लोगों की जमकर जेब ढीली करने में लगे हैं. इस बुखार में कई बार प्लेटलेट्स कम होने पर मरीज की मौत तक हो जाती है. ऐसे में आप नहीं चाहते कि यह खतरनाक बुखार आपको भी अपनी चपेट में ले तो हम आपको एक चमत्कारिक फल के बारे में आपको बताते हैं, जिसका सेवन करके आप इस बुखार को जल्द से जल्द भगा सकेंगे.

कीवी के सेवन के अनेक फायदे

डेंगू के बुखार (Dengue Fever) में मरीजों की जान बचाने वाले इस फल का नाम कीवी (Kiwi Fruit) है. यह हरे रंग का फल होता है, जिसके अंदर काले रंग के छोटे-छोटे बीज होते हैं. इसका स्वाद कुछ मीठा-कुछ फीका सा होता है. आप कह सकते हैं कि इसका टेस्ट केले, खरबूज और स्ट्रॉबेरी का मिश्रण होता है. इस फल में फाइबर और कई अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसके चलते इसे सुपर फूड भी कहा जाता है. आइए इस फल के फायदों के बारे में जानते हैं. 

इलेक्ट्रोलाइट लेवल को करता है संतुलित

कीवी (Kiwi Fruit) में विटामिन-ए, ई और के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट भी काफी मात्रा में होता है. जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट लेवल संतुलित रहता है. इसके चलता हमार हार्ट भी सही ढंग से काम कर पाता है. यह फल शरीर की इम्यूनिटी पावर बूस्ट करने का भी काम करता है. साथ ही रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी अपनी मदद देता है. जिससे बाहरी बीमारी का अटैक होने पर हमारा शरीर तुरंत प्रतिक्रिया कर पाता है.

मिलती है विटामिन-सी की भरपूर मात्रा

कीवी (Kiwi Fruit) में विटामिन सी भी अच्छी मात्रा पाया जाता है. इस विटामिन से विटामिन बी-9 यानी फोलेट भी बनता है. साथ ही हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आयरन को अलग कर शरीर में अवशोषित करने का भी काम करता है. ये दोनों तत्व हमारे शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने का काम करते हैं, जिससे हम डेंगू से लड़ने में ज्यादा कुशलता के साथ सक्षम हो पाते हैं. 

मांसपेशियों में दर्द को करता है कम 

डॉक्टरों के मुताबिक डेंगू (Dengue Fever) से पीड़ित मरीजों को ऐसे फल-सब्जी ज्यादा मात्रा में खाने चाहिए, जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो. कीवी इस पैमाने पर एकदम खरा उतरता है. इसमें खरबूजे की तरह अंदर पानी भरा होता है. इस फल को खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है. इसके साथ ही आप ड्रैगन फ्रूट, तरबूज, अमरूद या ऐसे ही अन्य फल भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news