Beetroot: स्किन प्रॉब्लम्स दूर कर देगा चुकंदर का फेस पैक, Katrina Kaif की तरह पिंक हो जाएंगे गाल
Advertisement

Beetroot: स्किन प्रॉब्लम्स दूर कर देगा चुकंदर का फेस पैक, Katrina Kaif की तरह पिंक हो जाएंगे गाल

Beetroot For Skin: चुकंदर का फेस पैक स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करता है. आइए जानते हैं कि चुकंदर से कैसे फेस पैक बना सकते हैं और इसे लगाने से क्या फायदे होते हैं. 

चुकंदर का फेस पैक

Beetroot Face Pack: चुकंदर औषधीय गुणों का भंडार है. ये सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही खूबसूरती बढ़ाने का काम भी करता है. चुकंदर में विटामिन-ए, विटामिन सी और विटामिन-के मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं. चुकंदर का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इसका फेस पैक कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर देता है और त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है. हम इससे कई तरह से फेस पैक बना सकते हैं. 

चुकंदर और दही

चुकंदर और दही दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद है. चुकंदर को मिक्सर में पीसकर इसमें 2-3 चम्मच दही मिलाएं. इस पेस्ट में थोड़ा गुलाब जल भी डालें. अच्छी तरह मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धोकर, मॉइस्चराइजर लगा लें. स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट हो जाएगी. 

चुकंदर, शहद और एलोवेरा 

चुकंदर को शहद और एलोवेरा के साथ मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. ये दाग धब्बों को दूर करने में फायदेमंद है. चुकंदर को पीसकर इसमें एलोवेरा जेल और शहद मिलाएं. इन तीनों को अच्छी तरह मिक्स करें और 4-5 मिनट तक पेस्ट को रखा रहने दें. अब इस फेस पैक को चेहरे पर अप्लाई करें. 20-30 मिनट के बाद चेहरे को धो लें, चेहरा चमक उठेगा. 

चुकंदर और दूध

चुकंदर का पाउडर दूध के साथ मिक्स कर फेस पैक बना सकते हैं. चुकंदर के पाउडर में 2 चम्मच दूध और 1 चम्मच बादाम का तेल मिला लें. इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाएं. चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद धो लें. ड्राई स्किन के लिए दूध और चुकंदर का ये फेस पैक बहुत फायदेमंद है. 

चुकंदर और ऑरेंज

टैनिंग दूर करने के लिए चुकंदर के पाउडर को ऑरेंज पील पाउडर के साथ मिक्स कर फेस पैक बना सकते हैं. इन दोनों पाउडर को मिक्स करें और गुलाब जल या दूध डालकर पेस्ट बना लें. चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद धो लें. ये फेस पैक टैनिंग को दूर कर देगा, स्किन निखर जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news