Muscle Pain: क्‍या सर्दी में आप भी कमर और एड़ी दर्द से परेशान हैं? इस तरह पाएं तुरंत छुटकारा
Advertisement

Muscle Pain: क्‍या सर्दी में आप भी कमर और एड़ी दर्द से परेशान हैं? इस तरह पाएं तुरंत छुटकारा

Back pain in winter: सर्दियों में पीठ दर्द, कमर दर्द, हाथ और पैर दर्द की समस्या कई लोगों को परेशान करती है. जानते हैं ऐसा क्‍यों होता है? इस दर्द से कैसे छुटकारा पा सकते हैं? 

Muscle Pain: क्‍या सर्दी में आप भी कमर और एड़ी दर्द से परेशान हैं? इस तरह पाएं तुरंत छुटकारा

Muscle Pain in Winter Season: ​सर्दियों के सीजन में कई लोगों को हाथ, पैर, कमर और पीठ में दर्द की समस्या होती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, सर्दी के मौसम में ​फिट रहने के लिए सिर्फ हेल्दी खाना और इम्युनिटी मजबूत रखना काफी नहीं होता है, बल्कि अपनी मसल्‍स पर भी ध्‍यान रखना होता है. जो लोग बैड एक्सरसाइज नहीं करते हैं, उन्‍हें भी मांसपेशियों के दर्द में समस्या होती है, लेकिन सर्दी के मौसम में ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है, इसलिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए आपको इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए.  

कमर दर्द 

कमर दर्द के कारण आपको चलने और बैठने में काफी परेशानी होती है. इस दर्द से बचने के लिए आप अपने पोश्चर का खास ध्यान रखें. भारी एक्सरसाइज करने से बचे. इस समस्या को खत्‍म करने के लिए योगा और स्विमिंग किया जा सकता है. इससे आपकी muscle strength बनी रहेगी. ज्‍यादा देर तक एक ही पोजिशन में न बैठें और थोड़ी-थोड़ी देर में स्ट्रेच करते रहें. इससे दर्द में आपको आराम मिलेगा.

एड़ियों और पैरों में दर्द

पैर और एड़ियां बैठते और चलते समय हमेशा प्रेशर में होते हैं. बैड पोश्चर की वजह से एड़ियों में दर्द होता है. इस वजह से हड्डियों और लिगामेंट को भी नुकसान पहुंचता है. इसलिए हमेशा सही पोश्चर में बैठें और ऐसी ​एक्टिविटी करने से बचे जिससे पैरों पर दबाव पड़ता हो.

घुटनों का दर्द कैसे होगा खत्‍म? 

अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं तो इस दर्द से बचने के लिए आप नियमित रूप से वॉक करें. इसके अलावा आराम से स्ट्रेचेज भी करें. इससे आपकी बॉडी की Flexibility इम्प्रूव होगी और मांसपेशियों में खिंचाव भी कम होगा.

कलाई और हाथों में दर्द

कलाई और हाथों में दर्द हो तो खड़े होते समय, बैठते समय और वॉकिंग करते समय कंधों को रिलैक्स मोड में रखें. काम के बीच में थोड़ी देर का ब्रेक लें और कभी भी एक हाथ से कीबोर्ड का इस्तेमाल न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news