Health Tips: अरहर की दाल खाना करते हैं इग्नोर? फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11457015

Health Tips: अरहर की दाल खाना करते हैं इग्नोर? फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Diet Tips: हमारा भोजन शरीर पर सीधा असर डालता है. कई बीमारियां ऐसी हैं जो सीधे खाने से कंट्रोल हो सकती हैं. हम न्यूट्रिएंट्स से भरपूर अरहर दाल को अपनी डाइट में शामिल कर कई बीमारियों से बच सकते हैं. 

अरहर दाल के फायदे

Arhar Dal Benefits: दाल रोज की थाली में शामिल होती है, लेकिन सही दाल का चुनाव करना जरूरी है. अरहर दाल (Arhar Dal) सेहत के लिए फायदेमंद है. ये लगभग हर भारतीय घर में बनाई जाती है. इसे तुअर दाल भी कहते हैं. अरहर दाल में मौजूद गुण सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. ये दाल प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है. अरहर दाल में एंटी ऑक्सीडेंट्स, फोलिक एसिड और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अरहर दाल में कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, सिलेनियम, मैंगनीज  और जिंक जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. अरहर मोटापा, डायबिटीज और पाचन के लिए फायेदमंद मानी जाती है. आइए जानते हैं कि अरहर दाल खाने से क्या फायदे होते हैं. 

वजन कम करे

अरहर दाल वजन कम करने में मदद करती है. इसमें फाइबर और एंटी
ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर वजन कम करने में मदद करते हैं. ये दाल प्रोटीन से भरपूर होती और भूख कंट्रोल करन वेट लॉस में मदद करती है. 

पाचनतंत्र करे मजबूत 

अरहर दाल पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है. इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो खाने को पचाने में मदद करते हैं. तुअर दाल के साथ हैवी चीजें भी आसानी से पच जाती हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए

तुअर दाल शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है. इसे गरमागरम खाने सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आपको डायबिटीज में दाल खाने से डर लगता है तो आप तुअर दाल खा सकते हैं. तुअर दाल डायबिटीज में फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

प्रेग्नेंसी में फायदा करे

तुअर दाल प्रेग्नेंसी में फायदेमंद है. इसमें फोलिक एसिड मौजूद होता है जो शिशू के विकास के लिए अच्छा है. अरहर दाल प्रोटीन से भरपूर होती है जो शरीर को कमजोर नहीं होने देती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news