Body Smell: शरीर और मुंह के बदबू से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 3 आसान नेचुरल तरीके
Advertisement
trendingNow11308545

Body Smell: शरीर और मुंह के बदबू से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 3 आसान नेचुरल तरीके

Body Odour solution: कुछ लोगों की आदत होती है कि वो दिनभर काम करने के बाद रात में नहाकर सोते हैं. वहीं कई लोग शरीर में जमा पसीने के कारण आने वाले बदबू से परेशान रहते हैं. ऐसे में आपको रोजाना इन 5 तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए.

Body smell Natural Remedies

Natural Remedies For Body Odour: शरीर की गंध पसीने के कारण आती है. यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है. अक्सर हमें शर्मिंदा तब होना पड़ता है जब हम मेट्रो में सफर कर रहे हों या किसी क्लब पार्टी में जाने से पहले परफ्यूम का इस्तेमाल करना भूल गए हो तब हम खुद के साथ कम्फर्टेबले महसूस नहीं करते हैं. क्योंकि जब आपके शरीर से पसीना आना शुरू होता है. तब बैक्टीरिया के कारण आपके शरीर से दुर्गन्ध आना शुरू हो जाता है. अगर इस तरह चलता रहा तो बैक्टीरिया के वजह से हम बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं. आइए जानते हैं इस समस्या से निकलने के लिए हमें क्या करना चाहिए.

नारियल तेल 
नारियल तेल का इस्तेमाल आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को तैयार करने के लिए किया जाता है. नारियल तेल का इस्तेमाल हम घावों को भरने के लिए भी करते हैं क्योंकि ऐसा करने से घाव पर बैक्टीरिया नहीं बैठती और घाव भी कम समय में ठीक हो जाता है. इसलिए आपको रोजाना नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए  नारियल के तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है जो शरीर से दुर्गंद नहीं आने देता है. 

अपने कांख पर नींबू लगाएं 
नींबू एक प्राकृतिक, एंटीसेप्टिक के रूप में जाना जाता है. इसका सेवन करना भी शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह सांस से आने वाली दुर्गंद को रोकता है और त्वचा पर जमें बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है साथ ही नींबू शरीर में बैक्टीरिया सहित हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालता है. इसलिए नहाते समय पानी में नींबू का रस मिलाएं और साथ ही तैयार होते समय कांख पर भी लगा सकते हैं.  

मेथी का सेवन 
मेथी का सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम होता है साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी लोग मेथी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. मेथी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है. जो शरीर के अंदर बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है. अगर आप रोजाना इस ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो आपके पसीने से बदबू आना बंद हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 
(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर) 

Trending news