आसान नहीं है एयर होस्टेस बनना! करने पड़ते हैं ऐसे काम..जिन्हें आप सोच नहीं सकते हैं
Advertisement
trendingNow11785231

आसान नहीं है एयर होस्टेस बनना! करने पड़ते हैं ऐसे काम..जिन्हें आप सोच नहीं सकते हैं

Job: पिछले दिनों यूरोप की रहने वाली एक पूर्व एयर होस्टेस ने इंटरव्यू के माध्यम से ऐसे-ऐसे खुलासे किए हैं जिसे सुनकर हर कोई हैरान रह सकता है. एयर होस्टेस रही इस महिला ने एयरलाइंस इंडस्ट्री के कई ऐसे राज खोल कर रख दिए थे.

आसान नहीं है एयर होस्टेस बनना! करने पड़ते हैं ऐसे काम..जिन्हें आप सोच नहीं सकते हैं

Life Of Air Hostess: वैसे तो एयर होस्टेस एक व्यावसायिक और पेशेवर जॉब है जो विमानन उद्योग की चर्चित जॉब में से एक है. यह महिलाओं के लिए एक रोमांचक करियर माना जाता है. एयर होस्टेस की मुख्य जिम्मेदारी यात्रियों की सुरक्षा, सुविधाजनक यात्रा और उनकी सेवाओं की देखभाल करना होता है. लेकिन पिछले काफी समय से इस पर तमाम तरह की चर्चाएं चल रही हैं. इसी कड़ी में कुछ समय पहले यूरोप की एक एयर होस्टेस ने कई खुलासे किए. उसने बताया कि जॉब के दौरान एयर होस्टेस के ऊपर क्या गुजरती है. उसे क्या-क्या करने के लिए दबाव डाला जाता है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह एयर होस्टेस महिला यूरोप की रहने वाली है और उसने वॉइस नामक एक यूट्यूब चैनल पर इसने कई बातों का खुलासा किया है. इस महिला का मानना है कि बाहर से यह जॉब भले ही अच्छी दिखने वाली है लेकिन अंदर से बहुत ही चुनौतीपूर्ण नौकरी है. कई एयरलाइंस कंपनियां अपनी एयर होस्टेस को पतला दिखाने के लिए उन्हें ड्रग्स देती हैं. कई बार तो जबरदस्ती अन्य काम भी कराए जाते हैं.

इसके साथ ही यह भी दावा किया कि उसे मीटिंग में बकायदा बताया जाता है कि वह हमेशा ही ग्लैमरस दिखें और ग्लैमरस दिखने के लिए जितने भी प्रयत्न किए जा सकते हैं, वह करें. इतना ही नहीं कई बार तो लग्जरी यात्रियों के सामने उन्हें परोस भी दिया जाता है. मना करने पर नौकरी से भी निकाल दिया जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक इंटरव्यू में इस फ्लाइट अटेंडेंट ने अपनी पहचान छिपाई है.

एयर होस्टेस का यह भी मानना है कि हर समय किसी ना किसी की गलत निगाह रहती है. कभी कलीग्स तो कभी कोई यात्री, हर किसी को ऐसा लगता है कि फ्लाइट अटेंडेंट्स के साथ कुछ भी किया जाता है. उसने कहा कि यह कई बार काफी बुरा लगता है और उनको अपमानजनक महसूस होता है. महिला की बातों को सुनकर लोग चौंक गए. कई लोगों ने इस पर प्रतिक्रियाएं भी दी हैं. हालांकि कुछ ने यह कहा कि यह सब जॉब का एक हिस्सा है.

Trending news