पांच सौ साल पुराना पत्र हुआ डिकोड, इतनी कठिन भाषा..कोई समझ नहीं पाया था!
Advertisement

पांच सौ साल पुराना पत्र हुआ डिकोड, इतनी कठिन भाषा..कोई समझ नहीं पाया था!

Old Letter: असल में जिस भाषा में यह पत्र लिखा गया है वह भाषा आसान नहीं बताई जाती थी. यह एक खुफिया पत्र था जो एक राजा ने अपने राजदूत को लिखा था. राजा ने इसे लिखने के लिए एक अलग अंदाज अपनाया था.

पांच सौ साल पुराना पत्र हुआ डिकोड, इतनी कठिन भाषा..कोई समझ नहीं पाया था!

Decode Of Letter: हाल ही में सोशल मीडिया पर कोडिंग-डिकोडिंग को लेकर एक बहस चल रही थी तो एक केस स्टडी का उदाहरण दिया गया जिसमें बताया गया कि कैसे एक राजा के द्वारा लिखे गए पत्र को डिकोड किया जाता था. क्योंकि उस जमाने में भी बड़े-बड़े राजा महाराजा ऐसा ही किया करते थे और अपने किसी खास आदमी के लिए ऐसा पत्र लिखते थे कि वह उसी के आलावा किसी और को समझ ही ना आए. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पत्र पांच सौ साल पुराना बताया गया है. इसे रोमन साम्राज्य के महान राजाओं में से एक माने जाने वाले चार्ल्स पंचम ने लिखा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 16वीं सदी में यह पत्र लिखा गया था. यह पत्र उन्होंने 1547 में मौजूद अपने राजदूत को लिखा था. बताया जा रहा है कि उस समय यह पत्र उन तक नहीं पहुंच पाया था और कहीं गायब हो गया.

हाल ही में जब यह सामने आया तो वैज्ञानिकों ने अब जाकर इस पत्र को डिकोड कर लिया गया है. फ्रांस के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने इस पत्र को बेहद अच्छे तरीके से डिकोड कर लिया है. इस खत को विचित्र तरह के चिह्न का इस्तेमाल कर लिखा गया था, जिसे वैज्ञानिकों द्वारा सुलझा लिया गया है. राजा ने अपने फ्रांस के राजदूत को यह पत्र लिखा था जिसमें उन्हें डर था कि उनकी हत्या हो सकती है. 

इतना ही नहीं उन्होंने इसे लिखने के लिए बेहद अलग तरीका अपनाया था और यह आसान भाषा में नहीं लिखा था. इस पत्र में उन्होंने कुछ खास तरह कैरेक्टर्स का इस्तेमाल किया था. वैज्ञानिकों ने इसे डिकोड तो कर लिया, मगर इस पत्र के बारे में अभी तक पूरी रिपोर्ट नहीं दी है. यह पत्र और राजा की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं. 

Trending news