इस मछली के चमड़े से बनता है महंगा बैग, हाथ लग गई तो..पल भर में अमीर बन जाएंगे
Advertisement

इस मछली के चमड़े से बनता है महंगा बैग, हाथ लग गई तो..पल भर में अमीर बन जाएंगे

इस मछली की खास बात यह है कि यह एक बार सांस लेती है तो अगली सांस काफी देर बाद लेती है. इतना ही नहीं इस मछली की खाल से बनने वाले बैग मजबूत होते हैं.

इस मछली के चमड़े से बनता है महंगा बैग, हाथ लग गई तो..पल भर में अमीर बन जाएंगे

Pirarucu Fish: दुनिया में तमाम तरह की मछलियां पाई जाती हैं. इन्हीं में एक मछली है जिसके चमड़े से काफी महंगे बैंग बनाए जाते हैं. इस मछली की एक और खास बात यह भी है कि यह एक बार सांस लेती है तो अगली सांस काफी देर बाद लेती है. सच बात तो ये है कि इस मछली की कई खूबियां हैं और यह बहुत ही कम जगहों पर पाई जाती है. यह अकेली प्रजाति की मछली है जिसको सांस लेने के लिए पानी की सतह पर आना पड़ता है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मछली का नाम पिरारुकू और मुख्यतः ब्राजील में पाई जाती है. इस मछली की स्किन इतनी ज्यादा मजबूत होती है कि उससे लेडीज बैग और पर्स जैसी चीजें बनाई जाती हैं. यह मछली खुद काफी महंगी होती है और 200 डॉलर के आसपास (करीब 17 हजार रुपए) की बिकती है. ब्राजील में अमेजन के जंगलों के आसपास रहने वाले लोगों की रोजी-रोटी इसी से चलती है.

एक बात यह भी है कि इसे सांस लेने के लिए हर पांच से 15 मिनट में सतह पर आना पड़ता है क्योंकि यह पानी के बाहर ही सांस लेती है. ब्राजील में जब पानी का स्तर घटता है तब ऐसा खूब देखा जाता है. मछली के इस तरह सांस लेने की वजह से ही मछुआरों को इन्हें पकड़ना आसान हो जाता है.

ब्राजील स्थित रियो डी जेनेरियो के पास तराई क्षेत्र में फैक्ट्रियां लगी हैं, जहां इन मछलियों को पकड़कर ले जाया जाता है. इस मछली को अमेजन के लोग बड़े चाव से खाते हैं. इसके अलावा बैग बनाने के लिए इनकी खाल निकालकर उसे अच्छी तरह से साफकर पेंट किया जाता है. इस मछली की खाल से बने बैग डेढ़ लाख रुपए तक बिक जाते हैं. 

Trending news