Chhattisgarh Next CM: भाजपा की जीत के बाद नजर उस विधायक पर, जिसे अमित शाह ने दिल्ली बुलाया
Advertisement

Chhattisgarh Next CM: भाजपा की जीत के बाद नजर उस विधायक पर, जिसे अमित शाह ने दिल्ली बुलाया

Who is OP Choudhary: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में ओपी चौधरी ने 1 लाख 29 हजार 134 वोट हासिल कर कांग्रेस के प्रकाश नाइक को 64443 वोटों से मात दी है और रायगढ़ के विधायक बने हैं.

Chhattisgarh Next CM: भाजपा की जीत के बाद नजर उस विधायक पर, जिसे अमित शाह ने दिल्ली बुलाया

Chhattisgarh Chief Minister: छत्तीसगढ़ में अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब सबसे ज्यादा इसी बात की चर्चा है. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीजेपी विधायक ओपी चौधरी को दिल्ली बुलाया है. ओपी चौधरी रायगढ़ विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी थे और चुनाव में जीत दर्ज की है. बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बंपर जीत दर्ज की है. पार्टी ने 54 सीटों पर कब्जा किया है.

अमित शाह ने ओपी चौधरी को फोन कर दिल्ली बुलाया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को फोन कर ओपी चौधरी को जीत की बधाई दी. इसके साथ ही उन्होंने ओपी चौधरी को दिल्ली बुलाया. बताया जा रहा है कि ओपी चौधरी आज (4 दिसंबर) को दिल्ली पहुंचेंगे और अमित शाह से मुलाकात करेंगे. इसके बाद इस बात की चर्चा होने लगी है कि क्या ओपी चौधरी को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.

आईएएस अफसर रहे हैं ओपी चौधरी

ओमप्रकाश चौधरी रायगढ़ जिले के बायंग गांव के रहने वाले हैं और साल 2005 बैच के आईएएस अफसर हैं. ओपी चौधरी रायगढ़ जिले से आईएएस बनने वाले पहले शख्स हैं. ओपी चौधरी 13 साल की सर्विस के दौरान अपने काम को लेकर अक्सर चर्चा में रहते थे. दंतेवाड़ा में कलेक्टर पद पर रहते हुए ओपी चौधरी ने नक्सल प्रभावित इलाके में बहुत काम किया और बच्चों को एजुकेशन दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा राजधानी रायपुर में प्रयास स्कूल में भी ओपी चौधरी का अहम योगदान है. इसको लेकर उन्हें प्रधानमंत्री एक्सीलेंस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

22 साल की उम्र में पहले प्रयास में बन गए थे आईएस

ओपी चौधरी साल 2005 में 22 साल की उम्र में आईएएस अफसर बने थे. उन्होंने पहले प्रयास में ही यूपीएससी एग्जाम क्लीयर कर लिया था. ओपी चौधरी के पिता टीचर थे. लेकिन, जब ओपी चौधरी दूसरी क्लास में थे, तब उन्होंने अपने पिता को खो दिया था. पिता के निधन के बाद उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई गांव के ही स्कूल के पूरी की. इसके बाद भिलाई से ग्रेजुएशन किया. ग्रेजुएशन के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी थी.

क्या ओपी चौधरी बनेंगे छत्तीसगढ़ के सीएम?

13 साल की सर्विस के बाद ओपी चौधरी ने साल 2018 में इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद वो बीजेपी में शामिल हो गए थे. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने ओपी चौधरी को रायगढ़ से उतारा और उन्होंने जीत दर्ज की. ओपी चौधरी को अमित शाह का करीबी माना जाता है. इस वजह से चर्चा तेज हो गई है कि बीजेपी ओपी चौधरी को छत्तीसगढ़ की कमान सौंप सकती है.

ओपी चौधरी ने 64443 वोटो से दर्ज की जीत

विधानसभा चुनाव में ओपी चौधरी ने 1 लाख 29 हजार 134 वोट हासिल किए. वहीं, दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के प्रकाश शक्रजीत नाइक को 64691 वोट मिले. ओपी चौधरी ने 64443 वोटों से जीत दर्ज की और रायगढ़ के विधायक बने.

Trending news