लड़के ने लकड़ी के चम्मच के साथ कर दिया ऐसा कमाल, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम
Advertisement
trendingNow11830023

लड़के ने लकड़ी के चम्मच के साथ कर दिया ऐसा कमाल, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

Trending News: बिहार के रहने वाले 25 वर्षीय आर्टिस्ट शशिकांत प्रजापति (Sashikant Prajapati) ने हाल ही में अपनी असाधारण कला से एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर दुनियाभर के लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है.

 

लड़के ने लकड़ी के चम्मच के साथ कर दिया ऐसा कमाल, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

Guinness World Record: भारत के बिहार के रहने वाले 25 वर्षीय आर्टिस्ट शशिकांत प्रजापति (Sashikant Prajapati) ने हाल ही में अपनी असाधारण कला से एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर दुनियाभर के लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. शशिकांत के मशहूर होने की वजह तैयार की गई सबसे छोटी लकड़ी की चम्मच की उनकी सूक्ष्म रचना है. इसकी लंबाई मात्र 1.6 मिमी (0.06 इंच) है. इससे पहले यह आश्चर्यजनक उपलब्धि 2022 में एक अन्य प्रतिभाशाली भारतीय कलाकार नवरतन प्रजापति मूर्तिकर के नाम थी, जिनकी रचना की लंबाई 2 मिमी (0.07 इंच) मापी गई थी.

ये है सबसे छोटी लकड़ी की चम्मच

इस असाधारण उपलब्धि पर शशिकांत प्रजापति ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (जीडब्ल्यूआर) के साथ अपनी यात्रा शेयर की. उन्होंने कहा, "लकड़ी का चम्मच बनाना एक सीधा काम लग सकता है, लेकिन दुनिया का सबसे छोटा लकड़ी का चम्मच बनाना बेहद कठिन प्रयास था." शशिकांत प्रजापति ने अपने समर्पण और भावना के बारे में बताते हुए अपने प्रैक्टिस के दौरान कई टेस्ट और असफलताओं का खुलासा किया. उन्होंने ऐसे उदाहरणों का खुलासा किया जब उनकी जटिल कलाकृतियां पूरी होने के करीब थीं और 99% तक पहुंचने के बाद भी टूट गईं. उन्हें नए सिरे से शुरुआत करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

पहले भी बनाया जा चुका है वर्ल्ड रिकॉर्ड

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शशिकांत प्रजापति ने पहले 2020 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया था, और एक पूरी तरह से अलग क्षेत्र में अपनी प्रतिभा के लिए मान्यता प्राप्त की थी. उन्होंने नाजुक पेंसिल लेड से सबसे अधिक संख्या में चेन कड़ियों को जटिल ढंग से उकेरकर अपना पहला रिकॉर्ड बनाया. हालांकि, शशिकांत प्रजापति ने अपना रिकॉर्ड एक बार नहीं, बल्कि दो बार तोड़ा. सबसे पहले, 2020 में जब उन्होंने 126 लिंक पर बार सेट किया, और फिर 2021 में जब उन्होंने आश्चर्यजनक रूप से अपनी उपलब्धि को 236 लिंक तक बढ़ा दिया.

Trending news