Weird Places: यहां कभी नहीं ढलता सूरज, रात में चांदनी से नहीं, रोशनी से चमकती हैं दुनिया की ये जगह
Advertisement
trendingNow11340525

Weird Places: यहां कभी नहीं ढलता सूरज, रात में चांदनी से नहीं, रोशनी से चमकती हैं दुनिया की ये जगह

Sun Never Sets: ये दुनिया रहस्यों और अजूबों से भरी हुई है. कुदरत एक से बढ़कर एक रंग दिखाती है. कुछ चीजें ऐसी हैं जो खुद कुदरत के नियमों के विपरीत दिखाई देती हैं. इन्हीं में से एक है, किसी जगह चौबीसों घंटे सूरज का होना. 

सूरज

Weird Places In World: हमने अक्सर सुना है कि अंधेरा हुआ है, तो सूरज भी निकलेगा और  दिन है तो रात भी होगी. 12 घंटे के बाद दिन और रात का आना-जाना तय है, लेकिन अगर ऐसा न हो तो कितना अजीब होगा.  हम आपको ये कहें कि कोई जगह ऐसी हैं, जहां रात होती ही नहीं है तो आप झूठ समझेंगे. पर वाकई में दुनिया की कुछ जगह ऐसी हैं जहां दिन तो होता है लेकिन रात नहीं होती. आइए जानते हैं कि ये अजूबी जगह कहां पर हैं. 

नॉर्वे 

नॉर्वे का नाम अक्सर आपने सुना होगा, इसे लैंड ऑफ मिडनाइट सन कहा जाता है. इसके पीछे की वजह यही है कि यहां पर सूरज आधी रात में भी नहीं ढलता है. नॉर्वे में ऐसा समय साल में 76 दिनों तक रहता है, ये 10 अप्रैल से 23 अगस्त के बीच का वक्त होता है. 

आइसलैंड

यूरोप का सबसे बड़ा आयरलैंड वाला देश आइसलैंड में गर्मियों के दिनों में 24 घंटे रात का अंधेरा रहता है, जबकि जून के महीने में यहां सूरज का पहरा होता है. इस जगह पर घूमने के लिए कई टूरिस्ट्स आते हैं. 

फिनलैंड

फिनलैंड के ज्यादातर हिस्सों में 73 दिनों तक लगातार सूरज होता है, जबकि सर्दियों के दिनों में यहां अंधेरा होता है. इस वजह से फिनलैंड के लोग सर्दियों के दिनों में बहुत सोते हैं. ठंडों के वक्त आप यहां कई सारे बर्फीले एडवेंचर का मजा ले सकते हैं.

नुनावुत

नुनावुत कनाडा में है. इस जगह पर एक महीने तक चौबीसों घंटे धूप होती है और दूसरे महीने अंधेरा. नुनावुत में ऐसा चक्र लगातार चलता रहता है.

स्वीडन

स्वीडन में 6 महीनों तक लगातार धूप होती है. मई के दिनों में सूरज आधी रात तक रहता है, बीच रात में सूर्य अस्त होता है और सुबह 4 बजे करीब वापस निकल आता है. स्वीडन में भी टूरिस्ट्स  कई सारे एडवेंचर्स का मजा लेते हैं.

बैरो 

अलास्का का बैरो ग्लेशियर की खूबसूरती के लिए मशहूर है. यहां मई के दिनों से जुलाई के आखिर तक लगातार सूरज रहता है और 24 घंटे रोशनी रहती है, जबकि नवंबर के महीने में 30 दिनों तक रात रहती है, इसे पोलर नाइट के रूप में जाना जाता है। 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news