Indian Railway: इस शहर में समुद्र की लहरों के बीच चलती है ट्रेन, सफर हो जाता है रोमांच से भरपूर
Advertisement

Indian Railway: इस शहर में समुद्र की लहरों के बीच चलती है ट्रेन, सफर हो जाता है रोमांच से भरपूर

Rameshwaram: रामेश्वर के पांबन ब्रिज रेलवे ट्रैक पर ट्रेन समुद्र के बीच से होते हुए गुजरती है. जैसे ही ट्रेन ब्रिज पर आती है. वैसे ही धीरे-धीरे समुद्र की लहरें ट्रेन से टकरानी शुरू हो जाती है. ये नजारा देख आप काफी प्रसन्न हो जाएंगे.

रामेश्वरम का ब्रिज

Rameshwaram tour: आप लोग ट्रेन की यात्रा तो हमेशा करते रहते होंगे और यात्रा के दौरान ऊंची-ऊंची पहाड़ियां, हरे भरे खेत-खलियान, झरने, नदी, जंगल, गांव आदि सुंदर-सुंदर नजारा खूब देखते होंगे, लेकिन भारत में एक ऐसा शहर है जहां पर ट्रेन समुद्र की लहरों के बीच से होती हुई गुजरती है. ये सफर आपको काफी रोमांचित कर देता है. यहां पर लोग इसका जमकर आनंद लेते हैं. आप भी यहां के सफर के बारे में जानकर काफी प्रभावित होंगे, अगर आपको भी ऐसा सफर करना पसंद है तो एक बार रामेश्वर जरूर जाएं.

रामेश्वरम का पांबन ब्रिज
भारत में इस रोमांचक यात्रा का मजा आपको रामेश्वरम जाने में मिलेगा. रामेश्वर के पांबन ब्रिज रेलवे ट्रैक पर ट्रेन समुद्र के बीच से होते हुए गुजरती है. जैसे ही ट्रेन ब्रिज पर आती है. वैसे ही धीरे-धीरे समुद्र की लहरें ट्रेन से टकरानी शुरू हो जाती है. ये नजारा देख आप काफी प्रसन्न हो जाएंगे.

150 पिलर से बना है पूरा फुल
ये सुंदर ब्रिज करीब 2.2 किलोमीटर लंबा है. इसको इंजीनियरों ने करीब डेढ़ सौ पिलर के सहारे तैयार किया है. इसकी मजबूती के कारण यहां से ट्रेन तेज रफ्तार से निकल जाती हैं. ये ब्रिज करीब 100 साल पुराना है और आज भी पूरी तरह से संचालन योग्य है.

रामनाथ स्वामी मंदिर इस ब्रिज से जाते हैं
रामेश्वरम आने वाले व्यक्ति जब रामनाथ स्वामी मंदिर में दर्शन करने के लिए जाते हैं तो इसी ट्रैक से होकर उन्हें जाना पड़ता है. रोजाना हजारों की संख्या में यात्री इस मंदिर के दर्शन करने जाते हैं. कई बार ये ब्रिज क्रूज के आवागमन के लिए बीच से खोल भी दिया जाता है. ये नजारा और भी शानदार होता है.

नया ब्रिज भी हो रहा तैयार
इस ब्रिज के बगल में एक नया ब्रिज और तैयार किया जा रहा है. इस ब्रिज के तैयार होने से रामनाथ स्वामी मंदिर जाने वालों की यात्रा और सुगम हो जाएगी. अभी ट्रेनों का आवागमन एक तरफ से होता है. इस पुल के बन जाने के बाद आवागमन दोनों तरफ से चालू हो जाएगा. ये ब्रिज साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news