Cheap Ticket Tips: सस्ते में बुक हो जाएगा फ्लाइट का टिकट, बस करना होगा ये काम
Advertisement

Cheap Ticket Tips: सस्ते में बुक हो जाएगा फ्लाइट का टिकट, बस करना होगा ये काम

Travel Tips: फ्लाइट का टिकट बहुत महंगा पड़ता है. इस वजह से ट्रेन या बस से ही यात्रा करनी पड़ती है. लेकिन अगर हम कुछ टिप्स को फॉलो करें तो काफी सस्ती कीमत में फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते हैं. 

 

सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने के तरीके

Flight Travel Hacks: फ्लाइट की यात्रा बहुत आरामदायक होती है. दूसरा ये कम वक्त में ही पूरी हो जाती है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि काश हमेशा फ्लाइट से ही सफर कर पाते! पर महंगे टिकट की वजह से फ्लाइट से सफर करने का ख्याल यूं ही छोड़ना पड़ता है. आज हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से सस्ते में फ्लाइट के टिकट बुक कर सकते हैं. 

बुकिंग का सही टाइम
फ्लाइट में अगर पहले से टिकट बुक किया जाए तो काफी सस्ती कीमत में पड़ जाता है. फ्लाइट में यात्रा करने से 2-3 महीने पहले टिकट बुक करा लेना चाहिए. एक सर्वे के मुताबिक अगर फ्लाइट का टिकट यात्रा से 47 दिन पहले बुक किया तो सबसे पड़ता है. 

वेबसाइट्स पर डालें नजर
फ्लाइट का टिकट सीधे बुक करने के बजाय पहले अच्छी तरह से रिसर्च कर लेनी चाहिए. अलग-अलग एयरलाइन के टिकटों की कीमत चेक कर लेनी चाहिए. प्राइसलाइन और स्काईस्कैनर जैसी फ्लाइट फेयर वेबसाइट्स पर भी टिकटों की कीमत की जानकारी ले सकते हैं. 

वीकेंड में न करें बुकिंग
नौकरी-पेशा वाले ज्यादातर लोगों का वीक ऑफ शनिवार-रविवार को होता है. ऐसे में शुक्रवार और सोमवार के दिन टिकट की काफी बुकिंग होती है. इसलिए इन दिनों में टिकट बुकिंग से बचना चाहिए. बीच के दिनों में फ्लाइट की सीटें खाली रहती हैं, जिसकी वजह से टिकटों की कीमत कम हो जाती है. बड़े फेस्टिवल्स पर भी टिकट बुक नहीं करना चाहिए. 

सुबह की फ्लाइट करें बुक 
ज्यादा दूरी की फ्लाइट बुकिंग हो तो कनेक्टिंग फ्लाइट का टिकट बुक करना चाहिए. यानी कि आप किसी जगह की सीधी टिकट बुक न करें, बल्कि बीच में किसी जगह फ्लाइट चेंज करें. कनेक्टिंग टिकट डायरेक्ट टिकट के मुकाबले सस्ती पड़ती है. 

क्रेडिट और डेबिट कार्ड का करें इस्तेमाल
कई बैंकों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड ट्रैवल पॉइंट्स के साथ आते हैं. इन पॉइंट्स का इस्तेमाल आप फ्लाइट की टिकट बुक करने के लिए कर सकते हैं. ऐसे टिकट बुक करने पर छूट मिल सकती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news