Low Budget Trip: Low Budget Trip: बस 5 हजार रुपये में लें मैक्लोडगंज के मजे, ऐसे करें ट्रिप की पूरी प्लानिंग
Advertisement

Low Budget Trip: Low Budget Trip: बस 5 हजार रुपये में लें मैक्लोडगंज के मजे, ऐसे करें ट्रिप की पूरी प्लानिंग

Mcleodganj Trip: अगर आप कम बजट में प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद लेना चाहते हैं तो मैक्लोडगंज की ट्रिप (Mcleodganj Trip) आपके लिए एक अच्छा आप्शन हो सकता है.

 

फाइल फोटो

Himachal Pradesh Hill Station Trip: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) अपनी सुंदरता के लिए पूरी दुनिया में फेमस है. यहां की हसीन वादियां, झील और झरने देखने के लिए दुनियाभर से सैलानियों की भीड़ आती है. अगर आप पहाड़ों के शौकीन हैं तो हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा (Kangra) जिले में मैक्लोडगंज हिल स्टेशन (Mcleodganj Hill Station) पर आपको जरूर जाना चाहिए. मैक्लोडगंज में पूरे साल दूर-दूर से पर्यटक (Tourist) घूमने आते हैं. सर्दियों के मौसम में तो मैक्लोडगंज (Mcleodganj) की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं.

ऐसे करें ट्रिप की प्लानिंग

मैक्लोडगंज जाने के लिए ट्रेन (Train) सबसे बेस्ट ट्रांसपोर्ट ऑप्शन है. ट्रेन की टिकट भी बाकि ट्रांसपोर्ट साधनों की तुलना में आपको काफी सस्ती मिल जाएगी. दिल्ली से अगर आप सफर शुरू करते हैं तो पठानकोट तक के लिए आपको 300 से 500 रुपये का खर्च पड़ेगा. इसके बाद आपको पठानकोट से मैक्लोडगंज तक के लिए बस लेनी होगी. इसके किराये के लिए 200 से 300 रुपये तक का खर्च आएगा.

ठहरने की ऐसे करें व्यवस्था

यहां रुकने के लिए आप होटल ले सकते हैं लेकिन ये काफी महंगे होते है. यहां आप 200 से 300 रुपये खर्च करके डोरमेट्री या रिजॉर्ट बुक कर सकते हैं. यहां भी आपको अच्छी सुविधा मिल जाएगी. इसके साथ खाने में आप यहां के स्ट्रीट फूड्स का मजा ले सकते हैं जो सस्ते और बेहद अच्छे होते हैं. यहां खाने के लिए आप ढाबों का भी रुख कर सकते हैं. होटल का खाना काफी महंगा होता है इसलिए इससे दूर रहे तो अच्छा रहेगा.

लोकल ट्रांसपोर्ट से बच जाएगा पैसा

शहर में घूमने के लिए आप लोकल ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो बाकि ट्रांसपोर्ट से काफी सस्ता पड़ेगा. अगर आप यहां कैब करते हैं तो यह आपके जेब को खाली कर देगा. भागसूनाग झरना और दलाई लामा मंदिर जैसी जगहों पर जाने के लिए 900 से 1200 के बीच खर्च आएगा. अगर आप लोकल ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं ये और भी सस्ता हो सकता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news