Indian Tourism: ताजमहल से ज्यादा विदेशी आते हैं यहां घूमने, इस साल 1.5 लाख लोगों का बना पर्यटन स्थल
Advertisement

Indian Tourism: ताजमहल से ज्यादा विदेशी आते हैं यहां घूमने, इस साल 1.5 लाख लोगों का बना पर्यटन स्थल

Most Visited Monument In India: ताजमहल घूमने के लिए देश और विदेश से लोग हर साल घूमने आते हैं, लेकिन इस बार फॉरेन टूरिस्ट की पंसदीदा जगहों में ताजमहल पीछे छूट गया है. 

फाइल फोटो

ASI: भारत में लाखों फॉरेन टूरिस्ट( Foreign Tourist)  हर साल घूमने आते हैं. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (Archaeological Survey of India) ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें इंडिया की टूरिस्म इंडस्ट्री (Tourism Industry) से रिलेटेड कई नई बातें सामने आई हैं. इसी रिपोर्ट में उन जगहों की एक लिस्ट जारी की गई जहां इस साल सबसे ज्यादा टूरिस्ट घूमने आए हैं. ताजमहल भारत का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Tourist Destination) है, लेकिन इस बार लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. आइए जानते हैं कि वो कौन सी जगह है जिसने ताजमहल को पीछे छोड़ लिस्ट में पहला स्थान प्राप्त किया है जहां पर इस साल सबसे ज्यादा लोग घूमने आए हैं.

Gingee Fort
इस साल लिस्ट Gingee Fort नंबर 5 पर है. ये जगह तमिलनाडु (Tamil Nadu) में है. इस फोर्ट की दीवारें इतनी मजबूत है कि इसमें घुस पाना अंसभव है. इस किले को Konar Dynasty द्वारा बनावाया गया था. इस साल यहां 10483 यात्री आए थे.

आगरा फोर्ट(Agra Fort)
लिस्ट के अनुसार आगरा फोर्ट चौथे स्थान पर है. इस साल यहां पर 13598 लोग घूमने के लिए आए थे. दिल्ली आने से पहले मुगल शासक अक्बर का ये किला घर हुआ करता था.

Saluvankuppam Monuments
ये खूबसूरत जगह तमिल नाडु में है. इस साल Saluvankuppam Monuments 25 हजार से अधिक लोगों का टूरिस्ट डेस्टिनेशन रहा है.

ताजमहल( Taj Mahal)
ताजमहल लोगों को खूब आकर्षित करती है. सफेद मार्बल से बना ये महल इस बार दूसरे स्थान पर है. इस महल को मुगल शासक शाह जहां ने अपनी पत्नी की याद में बनवाया था. यहां पर लगभग 40 हजार लोग इस साल घूमने आए थे. 

महाबलिपुरम(Mahabalipuram)
महाबलिपुरम को मल्लापुरम (Mamallapuram) भी कहते हैं. इसे स्मारकों का समूह भी कहते हैं. इस खूबसूरत जगह तमिलनाडु में स्थित है. महाबलिपुरम में 40 स्मारकों का समूह हैं जिसमें खूबसूरत मंदिर और गुफाएं भी शामिल हैं. इस साल यह 1.5 लाग लोगों के लिए पर्यटन स्थल बना.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news